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चलती ट्रेन में हो असुविधा… सफाई और सुरक्षा की हो जरूरत, पलभर में होगी दूर

रेल मदद एप और 139 सेवा से पैसेंजर कर सकते हैं शिकायत

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उज्जैन। यदि आप ट्रेन से यात्रा करते हैं तो सफर के दौरान सफाई, ओवर चार्जिंग, सुरक्षा जैसी चीजों से जुड़ी समस्याओं का सामना करते हैं तो आप रेल मदद एप और 139 नंबर की सेवा इस्तेमाल कर सकते हैं। यात्री की शिकायत पर तत्काल उपलब्ध संबंधित स्टाफ के पास कंट्रोल रूम से फोन और एसएमएस जाएगा। वे सीधे यात्री के पास पहुंचकर उनकी समस्या का समाधान कराएंगे और इसकी जानकारी रेल मदद एप पर भी देंगे। इतना ही नहीं पैंसेजर शिकायतों का स्टेट्स भी देख सकेंगे।

 

दरअसल रेलवे ने यात्रियों को बेहतर सेवा, त्वरित सहायता और सुरक्षित यात्रा अनुभव उपलब्ध कराने के लिए डिजिटल और दूरसंचार सेवा ‘रेल मदद एप’ और ‘139’ शुरू की है। यह दोनों प्लेटफॉर्म यात्रियों की समस्याओं को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। रतलाम मंडल पर वाणिज्य विभाग द्वारा 139 सेवा का संचालन किया जा रहा है और रेल मदद के लिए वाणिज्य, परिचालन, यांत्रिक, इंजीनियरिंग, आरपीएफ, संकेत एवं दूरसंचार सहित अन्य संबंधित विभाग द्वारा राउंड द क्लॉक नियमित निगरानी की जा रही है।

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एप से मदद
रेल मदद एप भारतीय रेल का आधिकारिक शिकायत समाधान मंच है जो यात्रियों को यात्रा के दौरान आई समस्याओं की सूचना देकर उसे जल्द दूर करने में मदद करता है। एप को गुगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके माध्यम से सफाई, खानपान में होने वाली ओवर चार्जिंग, ट्रेन की देरी, टिकटिंग, सुरक्षा आदि से जुड़ी शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं। शिकायत की स्थिति की निगरानी करने के साथ ही यह एप एंड्रॉइड व आईओएस दोनों पर उपलब्ध है।

एक कॉल पर हेल्प

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‘139’ रेलवे का 24&7 ऑल-इन-वन हेल्पलाइन नंबर है जो यात्री को यात्रा से संबंधित विभिन्न जानकारी और हेल्प प्रदान करता है। इसके माध्यम से पीएनआर स्थिति, ट्रेन समय सारणी, सीट उपलब्धता, टिकट बुकिंग और कैंसिलेशन, यात्रा के दौरान आपातकालीन सहायता के लिए संपर्क, हिंदी, अंग्रेजी सहित क्षेत्रीय भाषाओं में सेवाएं उपलब्ध होने के साथ ही कॉल, मैसेज, वॉटसएप एवं आईवीआरएस (इंटरएक्टिव वॉयस रेसपॉंस सिस्टम) के माध्यम से पैसेंजर सहायता ले सकते हैं।

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