Tuesday, November 29, 2022
Homeहेल्थ एंड फिटनेसये 6 हेल्दी Vegetables सर्दियों में खाएं, नहीं होंगे बीमार

ये 6 हेल्दी Vegetables सर्दियों में खाएं, नहीं होंगे बीमार

जब आप एक सामान्य सर्दी से बीमार होते हैं, तो कुछ भी खाने या पीने का विचार भूख के विपरीत हो सकता है। हालांकि, ऐसे खाद्य पदार्थ और पेय हैं जो सर्दी के भयानक लक्षणों से कुछ राहत प्रदान कर सकते हैं – जिनमें नाक बहना, लगातार खांसी और थकान आदि शामिल हैं। वे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में भी मदद कर सकते हैं, जिससे आपको बाद में बेहतर महसूस करने में मदद मिलती है। जो आपके परिवार और प्रियजनों के लिए फायदेमंद हैं।

लेकिन सर्दियों की इन सब्जियों को जाने बिना आप अपने परिवार को स्वस्थ नहीं रख सकते। सर्दी अपने अद्भुत पौष्टिक गुणों के साथ ढेर सारी सब्जियां लेकर आती है। कुछ सब्जियां बर्फ की चादर के नीचे भी आपको गर्म रखने की क्षमता रखती हैं। वर्ष के इस समय के दौरान बहुत सारे उत्पाद हैं जो पोषक तत्वों और स्वाद से भरपूर होते हैं। ये सर्दियों की सब्जियों के रूप में जानी जाती हैं, और कठोर मौसम की ठंडी, सर्द हवाओं का सामना करने में हमारी मदद कर सकती हैं।

पालक

एक पौष्टिक पत्तेदार सब्जी, पालक समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने में मदद करता है, दृष्टि हानि को रोकता है, प्रतिरक्षा को बढ़ाता है यह शरीर को कई बीमारियों से भी बचाता है और विशेष रूप से उन्नत उम्र के रोगियों में मस्तिष्क के कार्यों और तंत्रिका तंत्र को बनाए रखता है। यह पत्तेदार सब्जी पौष्टिक गुणों से भरपूर होती है और इसमें बड़ी मात्रा में आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। इसमें कैंसर रोधी गुण होते हैं। इन सब कारणों से आप पालक को सुपर फूड जरूर कह सकते हैं। पालक का उपयोग सलाद में किया जा सकता है

चुकंदर

यह गहरे लाल रंग की, मीठी सब्जी न केवल खूबसूरत दिखती है, बल्कि फाइबर, फोलेट, मैंगनीज, आयरन और विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है। पोषक तत्वों से भरपूर यह सर्दियों में आवश्यक हृदय और व्यायाम प्रदर्शन के लिए स्वास्थ्य लाभ के लिए जाना जाता है। चुकंदर रक्तचाप को कम कर सकता है, जिससे हृदय रोग और अन्य बीमारियों का खतरा कम हो सकता है। यह रूट वेजी ऑक्सीजन के उपयोग, सहनशक्ति और व्यायाम प्रदर्शन में भी सुधार कर सकती है।

गाजर

यह स्वस्थ जड़ वाली सब्जी जो गर्मियों के महीनों में काटी जाती है, पतझड़ और सर्दियों में अपनी चरम मिठास तक पहुँच जाती है। यह सब्जी अत्यधिक पौष्टिक होने के साथ-साथ बीटा-कैरोटीन का भी एक बड़ा स्रोत है, जिसे शरीर में विटामिन ए में बदला जा सकता है। विटामिन ए आंखों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए भी महत्वपूर्ण है।

सरसों और मेथी

इसमें कैल्शियम, आयरन और विटामिंस भरपूर मात्रा में होता है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो जोड़ों व मासंपेशियों में होने वाले दर्द से बचाते हैं। मेथी खाने से शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है सर्दी के मौसम में कड़वी और तीखी हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर खानी चाहिए। सरसों का साग और मेथी का साग कैलोरी में कम और फाइबर और सूक्ष्म पोषक तत्वों, विशेष रूप से विटामिन सी और के से भरपूर होते हैं।

मूली के पत्ते

इस मौसम में अधिकांश लोग मूली तो खूब खाते हैं, लेकिन इससे पत्तों को फेंक दिया जाता है। हालांकि मूली से ज्यादा इसके पत्ते फायदेमंद होते हैं। इनमें मौजूद पौष्टिक तत्व न सिर्फ शरीर को गर्म रखते हैं, बल्कि सर्दी, कफ, खांसी-जुकाम जैसी समस्याओं से भी बचाते हैं। इसमें विटामिन ए, पोटैशियम और कैल्शियम होता है जो आंखों व हडि्डयों के लिए इफेक्टिव है।

जरूर पढ़ें
spot_img

मोस्ट पॉपुलर