Thursday, June 30, 2022
Homeउज्जैनउज्जैन: 29 मई को 20 करोड़ रुपए से बनाए गए नवीन आयुर्वेद...

उज्जैन: 29 मई को 20 करोड़ रुपए से बनाए गए नवीन आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज को लोकार्पित करेंगे राष्ट्रपति

2 लाख वर्ग फिट के जी+3 भवन में लगेगी 14 विभागों की कक्षाएं

उज्जैन। भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 मई को उज्जैन आ रहे हैं। आप मंगलनाथ के समीप शासकीय धनवंतरि आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज परिसर में 2 लाख वर्ग फिट क्षेत्र में बने विशाल जी+3 भवन का लोकार्पण करेंगे। इस नवीन भवन में आयुर्वेद चिकित्सा के सभी 14 विभागों की स्नातक एवं स्नातकोत्तर कक्षाएं लगेंगी।

चर्चा में चिकित्सा महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ.जे.पी.चोरसिया ने बताया कि उक्त भवन में दो लिफ्ट लगाई गई है। प्रदेश सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई राशि से बने इस भवन के भू-तल पर कार्यालय के साथ ही स्टॉफ कौंसिल हॉल, स्मार्ट क्लास भी निर्मित की गई हैं, जिसमें एक साथ 100 विद्यार्थी बैठकर पढ़ाई कर सकेंगे। छात्रों की प्रयोगशालाएं, विशाल सेंट्रल लायब्रेरी, केंटिन तथा आधुनिक जीम को विशाल स्वरूप दिया जा रहा है। उज्जैन को नए मेडिकल कॉलेज भवन की सौगात मिल जाएगी, जो प्रदेश में सबसे आधुनिक होगा।

डॉ. चोरसिया ने बताया कि परिसर में एक विशाल डोम बनाया गया है, जो आयोजनों के लिए होगा। इसके सामने 2 हजार लोगों की बैठने की क्षमता का मैदान विकसित किया गया है। डोम में मेल एवं फिमेल, ऐसे दो ग्रीन रूम एवं सुविधाघर पृथक से निर्मित किए गए हैं, ताकि महिला एवं पुरूष अतिथि, इस रूप में किसी को समस्या न आए।

राष्ट्रपति परिसर में अखिल भारतीय आयुर्वेद महासम्मेलन को संबोधित करेंगे वहीं मेडिकल कॉलेज भवन के लोकार्पण के साथ यहां स्थित दुर्लभ 250 प्रजातियों के वृक्षों के उद्यान का भी निरीक्षण करेंगे। कार्यक्रम का अंतिम रूप अभी दिल्ली से नहीं आया है। लेकिन स्थानीय स्तर पर इसप्रकार से तय हुआ है। इस भवन और अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण संभागायुक्त एवं कलेक्टर कर चुके हैं। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एसपी ने निर्देश जारी किए हैं।

स्मृति चिंह भेंट करेगा कॉलेज परिवार

राष्ट्रपति को कार्यक्रम के बाद मेडिकल कॉलेज परिवार की ओर से भगवान धनवंतरि का एक आकर्षक चित्र भेंट किया जाएगा। राष्ट्रपति यहां अपरांह 3.50 बजे आएंगे और शाम 5 बजे तक रूकेंगे। 10 मिनिट रिजर्व समय रखा गया है वहीं एक घण्टे का भ्रमण, लोकार्पण, भाषण एवं पेय पदार्थ लेने का समय रखा गया है। कॉलेज प्रशासन द्वारा नमकीन एवं मीठी लस्सी परोसी जाएगी। इस कार्यक्रम में मेडिकल कॉलेज में वर्तमान में अध्ययनरत विद्यार्थी और स्टॉफ जोकि करीब 400 की संख्या में उपस्थित रहेगा।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर