उज्जैन से गया जाने वाली सभी ट्रेनें फुल

By AV News

हावड़ा शिप्रा एक्सप्रेस में 143 तो इंदौर पटना में 185 तक वेटिंग

अक्षरविश्व न्यूज उज्जैन। श्राद्ध पक्ष में पितृओं के तर्पण के लिए बिहार के गयाजी में पिण्डदान का महत्व वेद-पुराणों में बताया गया है। उसी के अनुसार बड़ी संख्या में लोग वहां पहुंचकर पितृओं का तर्पण आदि कर्मकांड करते हैं। इंदौर से चलकर उज्जैन के रास्ते बिहार के तीर्थ स्थल गया स्टेशन को जाने वाली एक ही ट्रेन है हावड़ा शिप्रा एक्सप्रेस। इसके अलावा इंदौर पटना एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन चलकर पटना तक यात्रियों को पहुंचाती है।

पटना से यात्रियों को दूसरी ट्रेन अथवा अन्य साधन से गयाजी जाना पड़ता है। इसी प्रकार सप्ताह में एक दिन कामाख्या एक्सप्रेस और अहमदाबाद पटना एक्सप्रेस भी चलती है। श्राद्ध पक्ष में पितुओं के तर्पण व अन्य पूजन कार्य के लिए लोगों को उक्त ट्रेनों में दो से तीन माह पहले ही रिजर्वेशन कराना पड़ता है। हालांकि रेलवे द्वारा गया तीर्थ स्थल जाने के लिए स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाता है, लेकिन उसमें भी रिजर्वेशन की दिक्कत बनी रहती है।

श्राद्ध पक्ष में आ रही परेशानी
श्राद्ध पक्ष में गया तीर्थ स्थल जाने वाले यात्रियों की संख्या सामान्य दिनों से 3 से 4 गुना अधिक हो जाती है। ऐसे में ट्रेनों में रिजर्वेशन मिलना मुश्किल हो जाता है, ऐसी स्थिति में लोग ट्रेनें बदलकर अथवा बसों के माध्यम से गयाजी पहुंचते हैं।

यह है ट्रेनों की स्थिति
वर्तमान में हावड़ा शिप्रा एक्सप्रेस में 29 सितम्बर को 143, 2 अकटूबर को 100, 4 व 6 अक्टूबर को 71 और 116 वेटिंग है। इसी प्रकार इंदौर पटना एक्सप्रेस में 28 सितम्बर को 163, 30 सितम्बर को 137, 4 अक्टूबर को 185, 6 अक्टूबर को 91 वेटिंग है। यह वेटिंग रेलवे की ऑनलाइन वेबसाइड पर दिख रहा है, जबकि टिकिट विंडो पर रिजर्वेशन कराने के दौरान आगे भी बढ़ सकता है।

इंदौर से चलकर उज्जैन के रास्ते गया व पटना की ओर जाने वाले ट्रेनों का संचालन रूटिन के अनुसार किया जा रहा है। यात्रियों की संख्या अधिक होने के कारण रेलवे द्वारा स्पेशल ट्रेनें भी अतिरिक्त कोच लगाकर चलाई जा रही हैं।
-खेमराज मीणा, पीआरओ रेलवे
रतलाम मंडल

Share This Article