Tuesday, August 9, 2022
Homeहेल्थ एंड फिटनेसBlack Tea के है कमाल के फायदे

Black Tea के है कमाल के फायदे

काली चाय पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। काली चाय फर्मेन्टेड और ऑक्सिडाइज्ड होती है जो सफेद चाय और ग्रीन टी से अधिक फायदेमंद होती है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और यौगिक होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके साथ ही काली चाय की सेवन से इम्यून सिस्टम भी बेहतर होता है।

फायदों से भरपूर है काली चाय

चाय में कैफीन और टैनिन की धनी होती है जो कि शरीर में ऊर्जा भर देता है. काली चाय में अगर दूध मिला कर पिया जाए तो यह एंटीऑक्सीडेंट को खत्म करता है और फिर वह उतनी असरदार नहीं रह जाती है.इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए काली चाय का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।

जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते है। साथ ही ये शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद करती है।दिल को स्वस्थ रखने के लिए काली चाय का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। काली चाय महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की संभावना को रोकती है और खून के जमने की प्रक्रिया को भी कम करने में सहायक है।ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते है।

काली चाय के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कम किया जा सकता है।अगर आप मोटापा घटाना चाहते हैं तो भी इसका सेवन आपको फायदा दे सकता है. इससे शरीर में कोलेस्ट्राल की मात्रा ख़त्म होती है और मोटापा घटता है.इसका रोज सेवन करने से आपके शरीर में ताकत बनी रहती है। यह दिमाग को सतर्क रखती है।

कितनी बार और कितनी मात्रा सेहतमंद

जैसा कि अध्ययनों में ये बताया गया है कि एक दिन में तीन से चार कप ब्लैक टी पीनेसे हृदय रोगों और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है लेकिन यह बात जानना बहुत ही जरूरी है कि इसका जरूरत से ज्यादा सेवन आपको बीमार बना सकता है। ब्लैक टी का बहुत अधिक सेवन अनिद्रा जैसे दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है क्योंकि इसमें कैफीन होता है, जो तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित कर देता है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर