पंजाब नेशनल बैंक उज्जैन सर्कल का एक और मामला सामने आया, अपने मौजूदा कस्टमर्स को देते हैं ऐसी सर्विस

By AV NEWS

2 घंटे में व्हीकल लोन सेंक्शन के दावे और 14 दिन तक कस्टमर को लगवाते रहे चक्कर

बैंक अधिकारी टेबल पर फाइल पटक कर बोले- कहीं और से करवा लीजिये

अक्षरविश्व न्यूज:उज्जैन। देश की प्रतिष्ठित सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक के उज्जैन सर्किल में किस तरह से काम हो रहा है इसका एक और उदहारण सामने आया है। एक व्यापारी जो पहले से ही बैंक का कस्टमर है उसको बैंक के अधिकारी 3 लाख के व्हीकल लोन सेंक्शन करने के लिए 14 दिन तक घुमाते रहे और अंत में टेबल पर फाइल पटक कर कस्टमर से बोले की जाइये कहीं और से फाइनेंस करवा लीजिये।

एक ओर जहां केंद्र सरकार, आरबीआई, प्रदेश सरकार और यहां तक की पंजाब नेशनल बैंक के अन्य सर्कल ऑफिस उद्योगों को बढ़ावा देने और कस्टमर्स को बेहतर बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए नए और सरल सिस्टम ला रहे हैं वहीं दूसरी ओर पंजाब नेशनल बैंक के ही उज्जैन सर्किल में हर कुछ दिनों में कस्टमर्स को परेशान करने नए-नए तरीके निकाले जा रहे हैं। जिसका एक नया मामला ताजपुर इंडस्ट्रियल स्टेट स्थित रासमंजरी एग्रो इंडस्ट्रीज का है।

इंडस्ट्री संचालक ने एक लोडिंग गाड़ी खरीदने के लिए फाइनेंस लेना चाहा तो बैंक से कहा गया कि आप गाड़ी का कोटशन ला दीजिये शेष कागज़ हमारे पास मौजूद है, लोन प्रोसेस हो जाएगा। कस्टमर ने 9 अगस्त 2024 को कोटशन जमा किया और उसके बाद हर 2-3 दिन के अंतराल से बैंक में कई बार फॉलोअप किया लेकिन फिर भी बैंक ने ना कागज़ों में कोई कमी कस्टमर को बताई और ना उनका लोन सेंक्शन किया। 23 अगस्त को जब कस्टमर ने बैंक जाकर फिर अपने लोन की स्थिति जान ना चाही तो बैंक अधिकारी ने टेबल पर फाइल पटक कर कहा कि ज्यादा समस्या है तो आप कहीं और से फाइनेंस करवा लें।

100 दिन में भी नहीं कर पाए थे सीसी लिमिट का रिन्यूअल
बैंक के अधिकािरयों के इस व्यवहार ने पीएनबी उज्जैन सर्कल के अधिकारियों की कार्यप्रणाली की एक बार फिर पोल खोल कर रख दी। इसके पूर्व भी शहर के एक प्रतिष्ठित संस्थान के करंट अकाउंट और सीसी लिमिट खाते पंजाब नेशनल बैंक की कंठाल शाखा में होते हुए भी पंजाब नेशनल बैंक ने 100 दिन में सीसी लिमिट रिन्यू नहीं की थी। उस मामले का प्रकाशन अक्षरविश्व में होने के बाद बैंक के अधिकारियों की नींद खुली थी और फिर कस्टमर की लिमिट रिन्यू हुई। उज्जैन सर्कल में इस प्रकार के मामले आए दिन सामने आना पंजाब नेशनल बैंक की साख पर बट्ट लगा रहा है।

राष्ट्रीयकृत बैंक में सबसे बेहतर काम के लिए जानी जाती हैं पीएनबी

देश के सभी राष्ट्रीयकृत बैंक में पंजाब नेशनल बैंक सबसे अच्छी वर्किंग कल्चर के लिए जानी जाती है। सरकारी बैंक होने के बावजूद यहां काम करने का तरीका देश भर में प्राइवेट बैंक के काम करने की तर्ज पर जाना जाता है। 18 करोड़ कस्टमर, 12,248 ब्रांच और 13000 से अधिक एटीएम के साथ पीएनबी देश का दूसरा सबसे बड़ा राष्ट्रीयकृत बैंक है। इतने बड़े और प्रोफेशनल बैंकिंग सर्विस होने के बावजूद उज्जैन सर्कल में बैंक की मौजूदा सर्विस पीएनबी की साख को खऱाब कर रही है।

अक्षरविश्व हेल्पलाइन

यदि आप भी किसी राष्ट्रीकृत या प्राइवेट सेक्टर के बैंकिंग सिस्टम से परेशान हैं और बैंक द्वारा आपकी सुनवाई नहीं हो रही है तो आप अपनी समस्या अक्षरविश्व के हेल्पलाइन नंबर 9174291743 पर व्हाट्सएप के माध्यम से भेजें। हम आपकी बात जि़म्मेदारों तक पहुंचाएंगे।

मैं अभी इसको प्रोसेस करवाता हूं

इस संबंध में पंजाब नेशनल बैंक उज्जैन सर्कल के डिप्टी सर्कल हेड नीरज सिंह से चर्चा की तो पहले उन्होंने स्वीकार किया कि कस्टमर की फाइल 8-9 अगस्त से पेंडिंग है। फिर बोले आपने मामला संज्ञान में लाया है, मैं अभी इसको प्रोसेस करवाता हूँ।

Share This Article