Thursday, February 2, 2023
Homeहेल्थ एंड फिटनेसAPPLE से होने वाले फ़ायदे जानकर आप हो जायेंगे हैरान

APPLE से होने वाले फ़ायदे जानकर आप हो जायेंगे हैरान

हम सभी जानते हैं कि सेब सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

यह प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकता है, IBS को बेअसर कर सकता है, आपके लीवर को डिटॉक्सीफाई कर सकता है, बवासीर को रोक सकता है, वजन घटाने में मदद कर सकता है, आपकी सहनशक्ति को बढ़ा सकता है, दांतों को सफेद कर सकता है, पाचन में सहायता कर सकता है। शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद कर सकता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेब के छिलकों में कई तरह के पोषक तत्व भी होते हैं, जो आपके चेहरे के लिए चमत्कार कर सकते हैं। तो आइए जानें कि कैसे सेब के छिलके त्वचा के लिए आपके लिए फायदेमंद होते हैं।

जानिए कैसे सेब का छिलका आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है

1 त्वचा को स्वस्थ रखें

सेब में मौजूद कोलेजन और इलास्टिसिटी त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इसके पोषक तत्व रंजकता और तेल से छुटकारा पाकर आपकी त्वचा को लाभ पहुंचाने में मदद करते हैं। यह त्वचा को शांत कर सकता है और गालों में भी गुलाबी चमक ला सकता है!

2 चेहरे को चमकाता है

सेब का छिलका लगाने से त्वचा का रंग हल्का होता है। सेब के छिलके त्वचा के प्राकृतिक पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं सेब को चेहरे पर लगाने से भी काफी फायदा होता है।

3 त्वचा को हाइड्रेट रखें

हम सभी जानते हैं कि त्वचा को कोमल बनाए रखने का रहस्य इसे हाइड्रेट रखना है। सेब में पानी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए सेब खाने और लगाने से त्वचा में नमी बनी रहती है। सेब के छिलके में मौजूद विटामिन ई त्वचा को मुलायम और हाइड्रेट रखता है।

4 पिंपल्स से पाएं राहत

सेब का छिलका त्वचा के मुंहासों, दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए भी फायदेमंद होता है। मुंहासे त्वचा की एक आम समस्या है जो सुस्ती का कारण बनती है। जो लंबे समय में त्वचा को नुकसान भी पहुंचाता है। इससे बचने के लिए आप सेब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अब जानिए त्वचा के लिए सेब के छिलके का इस्तेमाल कैसे करें

1आंखों के नीचे काले घेरे दूर करने के लिए

सेब का छिलका आपकी आंखों के नीचे तनाव को दूर कर सकता है। सेब के छिलके को रोज रात में आंखों के नीचे लगाएं। ठंडे सेब के छिलके को आंखों के नीचे रखने से भी आपका तनाव दूर होगा और आंखों में सूजन की समस्या भी नहीं होगी।

2 तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के लिए

सेब के छिलके में स्टार्च होता है, जो त्वचा में चमक लाता है और किसी भी तरह की चिकनाई को कम करता है। सेब के छिलके को कुछ देर चेहरे पर मलें और सादे पानी से धो लें। आप यह हर रोज़ कर सकते हैं।

3 चेहरे को मॉइस्चराइज़ करें

सेब को छीलकर उसकी प्यूरी बना लें। इसमें एक चम्मच शहद और क्रीम मिलाएं। अपनी त्वचा को मुलायम और मुलायम बनाए रखने के लिए इस पेस्ट को नियमित रूप से त्वचा पर लगाएं।

4 त्वचा की उम्र बढ़ने से पाएं राहत

सेब के छिलके भी विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो उम्र बढ़ने से रोकता है और त्वचा में चमक लाता है। सेब के छिलके को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। तीन चम्मच छाछ में दो चम्मच पाउडर मिलाकर चिकना पेस्ट बना लें। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 25 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी से धो लें।

5 यूवी किरणों से बचाएं

सेब के छिलके विटामिन और मिनरल से भरपूर होते हैं। इसमें पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो यूवी किरणों से बचाने में मदद करते हैं। इसलिए सेब के छिलके को अपने चेहरे पर लगाएं।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर