Thursday, February 2, 2023
Homeउज्जैन समाचारऑटो में मनमानी का मीटर डाउन, नापतौल विभाग ने शुरू किया सत्यापन….

ऑटो में मनमानी का मीटर डाउन, नापतौल विभाग ने शुरू किया सत्यापन….

ऑटो रिक्शा में न्यूनतम चार्ज 20 रुपए तय, एक किमी के बाद 17 रु. प्रति किमी रहेगा किराया…

उज्जैन। शहर में ऑटो चालकों की मनमाना किराया वूसली पर लगाम कसने की कवायदों के बीच जिला प्रशासन ने ० से प्रथम एक किलो मीटर तक 20 रुपए, तो एक के बाद हर कि.मी का किराया 17 रुपए निर्धारित कर दिया है। इसके साथ ही नापतौल विभाग ने शहर में संचालित हो रहे ऑटो रिक्शा में लगे मीटर का सत्यापन कार्य भी शुरू कर दिया है।

नापतौल निरीक्षक संजय पाटनकर ने बताया कि वर्तमान समय में शहर में करीब 3500 ऑटो चल हो रहे हैं। जो कभी मीटर चालू कर सवारी नहीं बैठाते है। सवारी को देखते ही वे मनमाना किराया मांगते हैं। भाव-ताव करने के बाद भी ज्यादा राशि वसूलते है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। क्योंकि जिला प्रशासन ने ऑटो का किराया तय करने के साथ, ऑटो में इलेक्ट्रानिक मीटर लगाना भी अनिवार्य कर दिया है। यानी अब सवारी को ऑटो का किराया मीटर के हिसाब से देना होगा। बुधवार को मीटर के मानकों के अनुसार नापतौल विभाग ने करीब 50 ऑटो का सत्यापन एवं जांच की। यह अभियान तब तक जारी रहेगा, जब तक की सभी ऑटो चालक इसका पालन नहीं करते।

लोग यहां करें शिकायत

अभी भी अधिकांश ऑटो चालक ऑटो में मीटर तो लगाते है पर सवारी बैठाते समय चालू नहीं करते है। यहीं कारण है कि संबंधित विभागों द्वारा मीटर सत्यापन और जांच के बाद भी ऑटो चालकों की मनमानी लगातार बनी हुई है। यदि कोई ऑटो रिक्शा चालक ज्यादा किराया वसूलता है तो लोग इस 7049119001 नंबर पर शिकायत कर सकते हैं।

परमिट होगा निरस्त

पाटनकर ने बताया कि ऑटो चालकों को 10 अक्टूबर तक रिक्शा में मीटर लगवाने थे। इसी के चलते मंगलवार को करीब 50 ऑटो की जांच और सत्यापन किया गया। कई ऑटो के मीटर में गड़बड़ी मिली। ऑटो में मीटर लगाने के लिए आरटीओ में सम्पर्क करें।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर