Friday, May 27, 2022
Homeब्यूटी एंड फैशनBeauty tips : ऑयली स्किन की महिलाएं करें एलोवेरा जेल का इस्तेमाल

Beauty tips : ऑयली स्किन की महिलाएं करें एलोवेरा जेल का इस्तेमाल

धीरे-धीरे मौसम बदल रहा है. ऐसे में जिन लोगों की स्किन ऑयली है, उनके लिए परेशानियां भी बढ़ने लगी हैं. अधिकतर महिलाओं को यह समस्या होती है कि उन्हें स्किन चिपचिपी लगती है और उन्हें बार-बार ब्रेकआउटस या फिर एक्ने की समस्या से जूझना पड़ता है.

ऐसी स्थिति में ऑइली स्किन को नियंत्रण में रखने का और इनसे जुड़ी सभी समस्याओं से बचने का एक ही तरीका है. वह है एलोवेरा जेल का यूज करने का. इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो कि ऑयली स्किन और एक्ने को होने से बचाते हैं. इतना ही नहीं बल्कि यह एक अच्छा एस्ट्रिजेंट में से एक है जो आपकी स्किन को साफ करता है और पोस्ट को टाइट भी करता है. अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन अलग-अलग तरीकों से आप एलोवेरा को अपनी स्किन पर यूज कर सकती है और अपनी ऑयली स्किन को हेल्दी रख सकती हैं.

एलोवेरा जेल के साथ ग्लिसरीन-

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ऐसे में आप एलोवेरा जेल के साथ ग्लिसरीन का मास्क बनाकर अपनी स्किन पर लगा सकते हैं. यह आपकी स्किन को मॉइश्चराइज भी करेगा. इसको बनाने के लिए 2 टेबलस्पून एलोवेरा जेल में थोड़ा सा ग्लिसरीन मिलाएं. इसके लिए सबसे पहले एक बाउल में 2 टेबलस्पून एलोवेरा जेल लें और उसमें ग्लिसरीन को डालकर मिक्स कर दें. इसके बाद अपने फेस को साफ कर लें और एक कॉटन की मदद से इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं. करीबन 15 से 20 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ करें.

एलोवेरा के साथ ऑरेंज जूस-

आप अपनी स्किन पर एलोवेरा के साथ ऑरेंज जूस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. यह ना सिर्फ आपकी स्किन से ऑयल को दूर करेगा बल्कि आपकी स्किन पर चमक भी बढ़ेगा. ऐसा करने के लिए एक चम्मच ऑरेंज जूस और दो चम्मच एलोवेरा जेल लें. सबसे पहले इन दोनों को एक बाउल में डाल लें. इसको मिक्स करने के बाद पेस्ट को अपने चेहरे पर कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद पानी से अपना चेहरा धो लें.

एलोवेरा के साथ नीम –

अगर आप अपने चेहरे पर होने वाले पिंपल से और दाग धब्बों से काफी परेशान हैं तो ऐसे में आप नीम के पत्ते एलोवेरा जेल के साथ अपने चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं. इसको अप्लाई करने के लिए मुट्ठी भर नीम के पत्ते ले और दो चम्मच एलोवेरा जेल सबसे पहले नीम के पत्तों को धोकर सुखा लें. फिर इन्हें पीसकर पाउडर बना लें. एक बाउल में एलोवेरा जेल और नीम के पत्तों को पाउडर डालकर मिक्स कर लें. इसे फेस पर लगाएं और 1 मास की तरह लगे रहने दे और आखिरी में चेहरे को  पानी की मदद से धो लें.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर