Monday, May 16, 2022
Homeब्यूटी एंड फैशनBeauty Tips : क्या आप भी हैं डार्क सर्कल से परेशान तो...

Beauty Tips : क्या आप भी हैं डार्क सर्कल से परेशान तो अपनाएं ये टिप्स

आंखों के नीचे काले घेरे आना आजकल एक आम समस्या बन गई है. नींद पूरी ना होने, कंप्यूटर पर देर रात तक काम करते रहने, शारीरिक कमजोरी, थकान या किसी बीमारी की वजह से डार्क सर्कल्स की समस्या हो जाती है. डार्क सर्कल्स होने पर चेहरे का पूरा अट्रैक्शन खत्म हो जाता है. लड़कियां डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर करने के लिए बहुत सारे तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, पर कोई फायदा नहीं होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप डार्क सर्कल्स की समस्या से बच सकते हैं.

1- डार्क सर्कल्स की समस्या से बचने के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें. इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि ज्यादा सोने से भी आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स आ सकते हैं.

2- आंखों की त्वचा बहुत ही नाजुक होती है. इसलिए इसकी देखभाल करना भी जरूरी होता है. आंखों की सुंदरता को बरकरार रखने और डार्क सर्कल्स की समस्या से बचने के लिए आंखों के नीचे हल्के हाथों से मसाज करें.

3- अधिक तेज या कम रोशनी में पढ़ाई लिखाई जैसे काम ना करें. इसके अलावा कंप्यूटर पर ज्यादा देर तक काम करने से बचें.

4- डार्क सर्कल्स की समस्या से बचने के लिए अधिक तली और मसालेदार चीजों का सेवन ना करें. इसके अलावा दिन भर में लगभग 8 गिलास  पानी का सेवन जरूर करें.

5- हल्दी को दूध में मिलाकर थोड़ा सा शहद मिलाएं. रात में सोने से पहले इसे अपनी आंखों के नीचे काले घेरों पर लगाए. सुबह अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं. ऐसा करने से आपकी डार्क सर्कल्स की समस्या दूर हो जाएगी.

6- आधा चम्मच  खीरे के रस में दो चम्मच शहद और आलू का रस मिलाकर अपनी आंखों के नीचे लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर