Monday, May 16, 2022
Homeब्यूटी एंड फैशनBeauty Tips: झुर्रियां पड़ने के कारण व त्वचा में कसाव लाने...

Beauty Tips: झुर्रियां पड़ने के कारण व त्वचा में कसाव लाने के कुछ कारगर उपाय

उम्र के साथ स्किन ढीली पड़ने लगती है। मगर स्किन केयर में कुछ गलतियों के कारण भी समय से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती है। मगर आप कुछ देसी फेसपैक लगाकर स्किन को पोषित कर सकते हैं। इससे झुर्रियां कम होने में भी मदद मिल सकती है। चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में झुर्रियां पड़ने के कारण व त्वचा में कसाव लाने के कुछ कारगर उपाय बताते हैं…

चेहरे पर झुर्रियां पड़ने के कारण

1. समय से पहले स्किन से नेचुरल ऑयल खत्म होने से त्वचा रूखी होने लगती हैं। इसके कारण स्किन पर पपड़ी जमती हुई दिखाई देने लगती है। इसके साथ ही स्किन पर सफेद चकत्ते पड़ने लगते हैं। ड्राई स्किन में नमी ना होने से आंखों के आसपास लकीरें पड़ने लगती है। इसी के साथ ही गर्दन व गालों पर झुर्रियां दिखाई देने लगती है।

2.चेहरे की स्किन बेहद नाजुक होती है। ऐसे में सूरज की तेज किरण चेहरे पर पड़ने से स्किन झुलसने लगती है। इसके कारण त्वचा ढीली पड़ने की शिकायत होने लगती है।

3.हमारा मूड भी चेहरे पर झुर्रियां लाने का काम करता है। जी हां, खुशी दौरान हमारा चेहरा खिल उठता है और इसपर नेचुरल ग्लो आता है। वहीं मायूस होने पर चेहरा कुम्हला उठता है। ऐसे में इसके कारण झुर्रियां पड़ने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

4.स्किन की तेल ग्रंथियां कम सक्रिय होने पर चेहरे में ड्राईनेस बढ़ने लगती है। इसके कारण भी झुर्रियां होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है।

चेहरे पर कसाव लाने के लिए लगाएं ये होममेड फेसपैक

कच्चा दूध

कच्चा दूध स्किन को गहराई से पोषित व साफ करने के काम करता है। इससे त्वचा में कसाव आने के साथ ग्लो आने में मदद मिलती है। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच कच्चा दूध, संतरे का रस और जरूरत अनुसार शहद मिलाएं। तैयार फेसपैक को चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर साफ कर लें।

केले से बनाएं फेसपैक

एक कटोरी में 2 चम्मच केले का पेस्ट जरूरत अनुसार शहद मिलाएं। इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर सादे पानी से साफ कर लें। इससे आपकी त्वचा में कसाव आएगा। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा व जवां नजर आएगा।

शहद फेसपैक

शहद स्किन को पोषित करने के साथ इसमें कसाव लाता है। इसके लिए एक कटोरी में 1 छोटा चम्मच शहद, 2-2 बूंदें बादाम तेल और नींबू का रस मिलाएं। अब इसमें 4 बूंदें ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें। इससे स्किन में कसाव आने में मदद मिलेगी।

चंदन फेसपैक

आप स्किन में कसाव लाने के लिए चंदन फेसपैक लगा सकती है। इसके लिए एक कटोरी में 2-2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर, 1 चम्मच संतरे का पाउडर, 1 अंडा और 3-4 बूंदें नींबू का रस मिलाएं। तैयार मिश्रण को चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाएं। बाद में पानी से फेस साफ कर लें। इस पैक को लगाने से पहले चेहरे पर बादाम या अरोमा ऑयल से मसाज करें। इससे चेहरे पर ग्लो आएगा।

फेस मसाज करें

आप फेस मसाज करके भी स्किन में कसाव ला सकते हैं। इसके लिए चेहरे पर तेल लगाकर विपरीत दिशा में हाथ चलाते हुए यानि नीचे से ऊपर फिर ऊपर से नीचे की ओर मसाज करें। इसके लिए उंगलियों के पोर ही यूज करें। आप नारियल, जैतून आदि तेल को इस्तेमाल कर सकती है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर