Thursday, June 30, 2022
Homeब्यूटी एंड फैशनBeauty Tips :टैनिंग दूर कर गोरापन बढ़ाता है ये घरेलू नुस्खा

Beauty Tips :टैनिंग दूर कर गोरापन बढ़ाता है ये घरेलू नुस्खा

गर्मी के मौसम में त्वचा का बेरंग हो जाना एक आम समस्या है. ऑफिस और घर-परिवार के काम से कई बार धूप में भी निकलना पड़ता है. कॉलेज गोइंग स्टूडेंट्स या कोचिंग जाने वाले युवा तो अक्सर तेज धूप का सामना करते हैं. ऐसे में टैनिंग की समस्या होना आम बात है.

सनस्क्रीन बहुत महंगी होती हैं और अच्छे एसपीएफ की सनस्क्रीन खरीदना और डेली लाइफ में यूज करना हर किसी के लिए संभव नहीं है. ऐसे में हम सभी को चाहिए एक ऐसा आसान घरेलू नुस्खा, जो सस्ता होने के साथ ही बहुत असरकारी भी हो. ताकि सामान्य परिवार की घरेलू महिलाओं से लेकर कॉलेज गोइंग गर्ल्स तक सभी इसे आराम से उपयोग कर सकें. तो ऐसा ही एक खास नुस्खा हम आज आपके लिए लेकर आए हैं…

कच्चा आलू

कच्चा आलू त्वचा पर बेहद शानदार रिजल्ट देता है. आयरन, पोटैशियम, विटमिन-ए, विटमिन-डी जैसी खूबियों से भरपूर आलू आपकी स्किन पर पार्लर जैसा ग्लो घर बैठे ही ला सकता है. बस जरूरी है कि आप इसे हर मौसम के अनुसार सही विधि से उपयोग करें. तो आइए जानते हैं कि गर्मी में त्वचा पर किस विधि से कच्चे आलू का उपयोग करना चाहिए.

स्पेशल स्किन केयर फेस पैक बनाने के लिए आप इन चीजों का उपयोग करें

  1. कच्चा आलू
  2. गुलाबजल
  3. मुलतानी मिट्टी, चंदन पाउडर या चावल का आटा

ऐसे बनाएं आलू का फेस पैक

  • सबसे पहले आलू को कद्दूकस कर लें और इसे चेहरे पर 5 मिनट के लिए हल्के हाथों से रगड़ें. सिर्फ चेहरे तक कवर ना करें बल्कि गर्दन पर भी इसका उपयोग करें. इसे त्वचा पर सूखने दें.
  • अब बाकी बचे कच्चे आलू को कद्दूकस करके इसमें मुलातानी मिट्टी और गुलाबजल मिलाकर फेस पैक तैयार करें. तैयार मिक्स को  आलू लगी त्वचा के ऊपर ही लगा लें.
  • पैक को कम से कम 15 मिनट लगाएं रखें और फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें. इसके बाद ऐलोवेरा जेल या वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं.
  • इस फेस पैक को रोज लगाने से सिर्फ 7 दिनों के अंदर आपकी त्वचा में गजब का निखार आ सकता है.
जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर