Sunday, May 22, 2022
Homeब्यूटी एंड फैशनBeauty Tips : तुलसी के पत्तों के लाजवाब फायदे

Beauty Tips : तुलसी के पत्तों के लाजवाब फायदे

घरों में तुलसी का पौधा शुभ माना जाता है। ऐसे में ये पौधा अधिक्तर घरों में आसानी से मिल जाता है। अपने धार्मिक महत्तव के अलावा ये पौधा काफी फायदेमंद होता है। इसके कई फायदे हैं, सेहत के साथ-साथ स्किन और बालों पर ये कमाल करता है। सदियों पुरानी इस जड़ी-बूटी में विटामिन K की भरपूर मात्रा होती है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। ये तत्व ब्लड फ्लो को उत्तेजित करते हैं और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं। जानते हैं तुलसी के पत्तों के लाजवाब फायदे-

हेयर फॉल

यह समस्या ज्यादातर महिलाओं को हो रही है। ऐसे में तुलसी बालों के झड़ने को नेचुरल रूप से ठीक करने में आपकी मदद कर सकती है। इसके लिए सबसे पहले 1 चम्मच नारियल के तेल को बराबर मात्रा में आंवला और तुलसी के पाउडर के साथ मिलाएं। अब पानी डालकर पेस्ट बना लें। इसे 30 मिनट के लिए लगाएं और फिर धो लें। यह बालों को झड़ने से रोकेगा।

एंटी एजिंग

यंग स्किन पाने के लिए लोग कई तरह के प्रयास करते हैं, ऐसे में तुलसी के पत्ते आपकी इस मेहनत को कम कर सकते हैं। तुलसी के पत्ते आपको यंग बनाए रखने में कारगर माने जाते हैं। तुलसी का तेल काले धब्बों को दूर करता है और बढ़ती उम्र से लड़ता है। इसके लिए तुलसी के दो पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें। अब अपने पेस्ट में एक चम्मच दही मिलाएं और लगभग 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं।

कॉम्पलेक्शन

हर कोई खूबसूरत बेदाग स्किन चाहता है। तुलसी के पत्ते दाग-धब्बों से को खत्म करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले तुलसी के सूखे पत्तों के साथ थोड़ा पानी उबालें और इसे बर्फ के टुकड़े के रूप में ठंडा करें। अब इन्हें एक कपड़े में लपेट कर अपनी त्वचा पर मसाज करें और धो लें। यह आपकी स्किन को तरोताजा कर देगा और प्राकृतिक रूप से चमकदार बना देगा। साथ ही आप तुलसी के पत्तों से एक आश्चर्यजनक फेस वाश बना सकते हैं। इसके लिए तुलसी के दो पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसमें पानी मिलाएं और इसे रोजाना फेस वॉश की तरह इस्तेमाल करें।

डैंड्रफ

सर्दियों के दिनों में लोगों में डैंड्रफ की परेशानी बढ़ जाती है। अपने बालों की देखभाल में तुलसी के कुछ पत्ते शामिल करें। जो लोग डैंड्रफ और खुजली वाली स्कैल्प से परेशान हैं, वे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले तुलसी के तेल और नारियल के तेल की कुछ बूंदों को मिलाएं। हल्का गर्म करें और स्कैल्प पर लगाएं। इसे रात भर लगा रहने दें और सुबह इसे धो लें। इससे डैंड्रफ धीरे-धीरे दूर हो जाएगा।

ब्लैकहेड्स

धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कारण ब्लैकहेड का होना एक आम समस्या हो गया है। तुलसी के पत्ते एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं। ये ब्लैकहेड्स को रोकने में मदद करते हैं। आमतौर पर ऑयली स्किन वाले लोगों को ब्लैकहेड्स की समस्या ज्यादा होती है। ब्लैकहेड्स के लिए तुलसी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए तुलसी के पत्ते के ऊपरी हिस्से को गीला करें और धीरे से अफेक्टिड एरिया पर लगाएं।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर