Monday, May 16, 2022
Homeब्यूटी एंड फैशनBeauty tips : दिवाली पर दिखना है सबसे अलग तो अपनाएं ये...

Beauty tips : दिवाली पर दिखना है सबसे अलग तो अपनाएं ये ब्‍यूटी टिप्‍स

दीपावली ऐसा त्योहार है जब हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है और इसके लिए कई तरह के नुस्खे आजमाता है। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ब्यूटी हैक्स जिन्हें अपनाकर आप खूबसूरत बना सकती हैं।
फेस्टिवल का सीजन शुरू हो चुका है। अब बहुत जल्द दीपावली आने वाला है। ऐसे मौके पर हम अक्सर खुद पर ध्यान बिल्कुल नहीं दे पाते हैं। अगर आप भी इस तरह की समस्याओं से परेशान है, तो अब आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है। बस आप यहां बताएं गए इस ब्यूटी हैक्स को दीपावली के पहले अपनाएं। यह हैक्स दीपावली के साथ-साथ आपको हर फेस्टिवल में खूबसूरत बना देगा। यह ब्यूटी हैक्स को इस्तेमाल करने में आपको घबराने की जरूरत नहीं है। यह शहनाज हुसैन का बताया हुआ हैक्स है। तो आइए चलें उन ब्यूटी हैक्स के बारे में जानने जो फेस्टिवल सीजन के लिए बेस्ट है।

फेस्टिवल सीजन में खूबसूरत दिखने के टिप्स

1. गुलाब जल का करें इस्तेमाल

यदि आप किसी भी फेस्टिवल से पहले अपने चेहरे पर ठंडे गुलाब जल का इस्तेमाल करना शुरू कर दें, तो चेहरे की निखार और भी बढ़ सकती हैं। इसका इस्तेमाल करने से पहले चेहरे को अच्छी तरह साफ करें।

2. फेशियल स्क्रब का करें इस्तेमाल 

हफ्ते में दो बार चेहरे पर स्क्रब किया जाए तो यह डेड स्किन हटाने में बहुत मदद करता है जिससे स्किन पर ग्लो बढ़ता है। अगर आप चाहे तो पिसा हुए बदाम को दही में मिलाकर भी लगा सकती है या संतरे के छिलके को पीसे हुए पुदीना के पत्ते के मिश्रण के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा की चमक बढ़ा सकती है।

3. ऑयली स्किन के लिए

यदि आपकी ऑयली स्किन है तो आप सूखे और पिसे करी पत्ते को फेस पैक में मिलाकर लगाएं। शोधकर्ताओं के अनुसार करी पत्ता त्वचा की चमक को बढ़ाने में मदद करता है। यदि आपके पास करी पत्ता ना हो, तो आप मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल को मिलाकर उसके पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। आपके चेहरे की चमक तुरंत बढ़ जाएगी।

5. फलों से बने पैक का करें इस्तेमाल

फल त्वचा के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। यदि आप फलों से बने पैक त्वचा पर इस्तेमाल करें, तो आपकी त्वचा की चमक दुगनी बढ़ सकती है। आप चाहे तो इस पैक को घर में भी बना सकती है। घर में फल से पैक बनाने के लिए सबसे पहले आप पके हुए पपीते के गूदे को अच्छी तरह मसल लें। अब पके हुए केले के भी पपीते के साथ पीस लें। सबसे अंत में सेब को भी उस पेस्ट के साथ पीस लें। अब इस पेस्ट में दही या नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें। सूखने के बाद पानी से चेहरे को धो लें। यह पैक आपकी त्वचा को बेहद सॉफ्ट और ग्लोईंग बना देगा।

6. ड्राई स्किन के लिए 

यदि आपकी स्किन बेहद रूखी है, तो आप नारियल के तेल में 1 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट लगाकर छोड़ दें। सूखने के बाद पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा बेहद सॉफ्ट और तरोताजा नजर आने लगेगी। चेहरे को धोने के बाद गुलाब जल का इस्तेमाल करना बिल्कुल ना भूलें।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर