Friday, May 27, 2022
Homeब्यूटी एंड फैशनBeauty Tips : सर्दियों में ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए...

Beauty Tips : सर्दियों में ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए लगाएं ये फेसपैक

सर्दियाँ आते ही सबसे पहले हमारी त्वचा पर असर दिखता है। सर्दियों में ठंड के कारण हमारे चेहरे की त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। आजकल बाजार में कई क्रीम मौजूद हैं लेकिन कई बार इनका भी त्वचा पर कुछ खास असर नहीं होता है। हालाँकि, आप घर पर ही कुछ नेचुरल फेसपैक बनाकर आसानी से ड्राई स्किन से छुटकारा पा सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको ड्राई स्किन के लिए फेसपैक बताने जा रहे हैं-

ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए लगाएं

दूध पाउडर और शहद

सर्दी के मौसम में आप ड्राई स्किन के लिए दूध और शहद से बना फेसपैक इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में दूध पाउडर, शहद और हल्दी लें और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। जब पेस्ट अच्छी तरह सूख जाए तो ठंडे पानी से धो लें।

गाजर और शहद

गाजर की मदद से फेस पैक बनाकर ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप दो चम्मच गाजर के रस में एक चम्मच शहद मिलाएं और अपनी स्किन पर लगाकर करीबन 15 मिनट तक मसाज करें। फिर अपने चेहरे को धो दें।

कैला और दूध

केला से बना फेसपैक त्वचा को नमी प्रदान करता है जिससे ड्राई स्किन की समस्या दूर होती है। वहीं, नारियल के तेल में उच्च स्तर पर फैट मौजूद होता है, जो त्वचा को गहराई से साफ़ करता है। इसके लिए केले को मैश कर लें। इसके बाद मैश किए गए केले में एक चम्मच नारियल का तेल डाल लें। इन दोनों को मिक्स करके एक पतला सा पेस्ट बना लें। अब इस फेस पैक को अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर रखें। उसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

होंठों की समस्या को दूर करें

1. ब्यूटी एक्सपर्ट्स या मेकअप एक्सपर्ट्स कहते हैं कि होंठों पर किसी भी मौसम का असर न हो इसके लिए जरूरी है कि आप विटामिन ए और बी युक्त चीजों का सेवन करें। क्योंकि विटामिन एक और बी की कमी से होंठ रूखे नजर आने लगते हैं। इस कमी को दूर करने के लिए रोजाना दूध-दही, हरी सब्जी, मक्खन, घी और फल आदि का सेवन कर सकते हैं।

2. रोजाना रात में सोने से पहले अपने होंठों पर भी खास ध्यान दें। इसके लिए रात में अपनी नाभि पर देशी घी या नारियस का तेल लगाएं। ऐसा करने से आपके फटे होंठ सही हो जाएंगे और उन्हें में नर्मी बनी रहेगी।

3. इसके अलावा रोजाना रात में सोने से पहले अपने होंठों पर सफेद मक्खन या देशी घी लगाएं। इसी तरह से सुबह उठने के बाद भी करें। आप चाहें तो पेट्रोलियम जेली वाली क्रीम भी अपने होंठों पर लगा सकते हैं। इसे उपयोग करने वाले ज्यादातर लोगों का मानना है कि ऐसे कुछ दिनों तक करने पर होंठ गुलाबी और मुलायम हो सकते हैं।

4. हर मौसम में होंठों को सेहतमंद बनाएं रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप अपने होंठों पर देशी गुलाब की पत्तियों को भिगोकर अपने होंठों पर कुछ देर तक मलें। इस तरहे से रोजाना करने पर आपके होंठों का रंग नेचुरली पिंक और चमकदार दिखने लगेंगे। इसके अलावा होंठों का रूखापन भी हट जाएगा। रात में सोने से पहले चेहरे के साथ होंठों को भी पानी से जरूर साफ करना चाहिए, इसके बाद ही किसी भी क्रीम या घी का इस्तेमाल होंठों पर करें।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर