Monday, November 28, 2022
HomeकरियरBEST CAREER OPTION अच्छी सैलरी के साथ मिलेंगे दमदार अवसर

BEST CAREER OPTION अच्छी सैलरी के साथ मिलेंगे दमदार अवसर

विश्व की सबसे ज्यादा बोली जाने वाली हिंदी भाषा की डिमांड देश-दुनिया में लगातार बढ़ती जा रही है। यह भारत की 22 आधिकारिक भाषाओं में से एक है लोग इसे अपनी पहली भाषा के रूप में जानते हैं। दिनों-दिन बढ़ती इसी मांग और पहचान के चलते हिंदी में करियर के कई ऑप्शन मौजूद हैं।

अगर कोई हिंदी भाषा पर अच्छी पकड़ रखता है तो उसके बाद करियर में ढेर सारे अवसर हैं। जहां वे अच्छी सैलरी के साथ पद और प्रतिष्ठा भी पा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं वह  बेहतरीन करियर ऑप्शन जो हिंदी जानने वालों के लिए खोलते हैं तरक्की की नई-नई राह…

राजभाषा ऑफिसर
राजभाषा अधिकारी मुख्य रूप से राष्ट्रीयकृत बैंकिंग संस्थानों में राजभाषा अधिकारी के रूप में कार्य करते हैं. इनकी प्राथमिक भूमिका रोज के कामों में राजभाषा के प्रयोग को बढ़ावा देना है. वे विभिन्न आधिकारिक दस्तावेजों का हिंदी में अनुवाद भी करते हैं.

जर्नलिज्म
हिंदी जर्नलिज्म का कोर्स लोगों के लिए एंकर, न्यूज एडिटर, न्यूज राइटर और रिपोर्टर आदि जैसे कई नौकरी के रोल ओपन करता है. समाचार पत्रों के एक रजिस्ट्रार के आंकड़ों का अनुमान है कि भारत में लगभग 11489 हिंदी पत्रिकाएँ प्रकाशित होती हैं जो इस प्रोफेशन में स्कोप बताती हैं. जर्नलिस्ट न्यूजपेपर्स, रेडियो चैनलों, समाचार चैनलों, पत्रिकाओं और डिजिटल समाचार मीडिया के साथ काम करते हैं.

कंटेंट राइटर/एडिटर
कंटेंट राइटर या एडिटर का काम ब्लॉग लिखना, मार्केटिंग कॉपी, सोशल मीडिया कॉपी आदि करना होता है. हिंदी या मास कम्यूनिकेशन में डिग्री होल्डर्स आसानी से हिंदी कंटेंट राइटर/एडिटर के रूप में अपना करियर बना सकते हैं.कंटेंट राइटर और एडिटर्स पब्लिकेशन हाउस और मीडिया हाउस व एड एजेंसी में काम कर सकते हैं.

ट्रांसलेटर
हिंदी ट्रांसलेटर के लिए करियर की अपार संभावनाएं हैं. इस फील्ड में काम करने वालों की कोई कमी नहीं है. हिंदी ट्रांसलेटर के तौर पर गर बैठकर भी काम किया जा सकता है. एक बेहतरीन ट्रांसलेटर बनने के लिए आपकी हिंदी के साथ दूसरी भाषा पर भी अच्छी पकड़ होनी चाहिए. कई बड़ी कंपनियां अपने कंटेंट को हिंदी में मुहैया कराने के लिए ट्रांसलेटर को नियुक्त करती हैं.

इंटरप्रिटेशन
ट्रांसलेटर की तरह इंटरप्रेटर भी एक लैंग्वेज का दूसरे में अनुवाद करते हैं. इंटरप्रेटर लिखकर नहीं बल्कि बोलकर काम करते हैं. एक इंटरप्रेटर उन शब्दों को ट्रांसलेट करता है जो दूसरा व्यक्ति अलग भाषा में कहता है. इंटरप्रेटर के तौर पर राजनयिक मिशनों. संयुक्त राष्ट्र और विदेशी छात्रों के साथ यूनिवर्सिटी में उपलब्ध है.

वॉयस ओवर आर्टिस्ट
यदि आपमें बोलने का स्किल और अच्छी आवाज है, तो आप वॉयस-ओवर को करियर ऑप्शन के रूप में अपना सकते हैं. फिल्मों, रेडियो स्टेशनों, पॉडकास्ट, विज्ञापनों की डबिंग में वॉयस-ओवर कलाकारों की डिमांड रहती है.

हिंदी टाइपिस्ट/हिंदी स्टेनोग्राफर

सरकारी क्षेत्र में हिंदी स्टेनोग्राफर और टाइपिस्ट की काफी डिमांड है. हिंदी टाइपिंग और स्टेनोग्राफी का कोर्स कर आप सरकारी के अलावा प्राइवेट सेक्टर में अच्छी तनख्वाह पर नौकरी पा सकते हैं.

स्पीच राइटर
स्पीच लोगों को प्रभावित करने का सबसे महत्वपूर्ण तरीका है. सम्मोहक स्पीच लिखने के लिए लैंग्वेज पर कंट्रोल की जरूरत होती है.स्पीच राइटर सरकारी क्षेत्र, विज्ञापन एजेंसियों, कॉर्पोरेट में काम कर सकते हैं.

नॉवलिस्ट/लेखक/कवि
यदि आप क्रिएटिव और लव स्टोरी टैलर हैं, तो आप हिंदी में डिग्री पूरी करने के बाद कवि/उपन्यासकार/लेखक बनने पर विचार कर सकते हैं.ऑडियोबुक, किंडल सपोर्टिड ई-बुक्स के राइज ने इस करियर को एक नया आयाम दिया है.

हिंदी टीचर
आप हिंदी टीचर के तौर पर करियर शुरू कर सकते हैं. योग्य हिंदी शिक्षकों के लिए सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों में नौकरी के भरपूर अवसर हैं.

जरूर पढ़ें
spot_img

मोस्ट पॉपुलर