Sunday, December 3, 2023
Homeउज्जैन समाचारभाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक: 39 सीटों पर चर्चा, 25 पर...

भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक: 39 सीटों पर चर्चा, 25 पर सहमति

दावेदार अधिक होने से नागदा, बडऩगर में उलझन

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा उन सीट पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर रही है, जिन्हें बीजेपी पिछले विधानसभा चुनाव में हार गई थी। इसी क्रम में बुधवार को दिल्ली में भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में 39 सीटों पर चर्चा की गई। इसमें से २५ सीटों पर सहमति बन चुकी है। उज्जैन जिले की नागदा-खाचरौद और बडऩगर सीट पर दावेदारों की संख्या अधिक होने के कारण उलझन हो गई है।

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए नई दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय में बुधवार को दूसरे दौर की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। सूत्रों के मुताबिक, बैठक में मध्यप्रदेश के लिए कुल 39 उम्मीदवार पर चर्चा की गई। इनमें से २५ उम्मीदवारों के नाम पर चुनाव समिति की सहमति हो चुकी है।

इनमें ऐसी सीट जिनके लिए तीन या अधिक दावेदार है, वहां के उम्मीदवारों के नाम पर राज्य के कुछ नेताओं से चर्चा के बाद फैसला लिया जाएगा। इसमें उज्जैन जिले की नागदा-खाचरौद और बडऩगर सीट शामिल है। सूत्रों के मुताबिक, झाबुआ की थांदला विधानसभा सीट से कल सिंह, इंदौर जिले की देपालपुर से मनोज पटेल, छतरपुर जिले की राजनगर सीट से अरविंद पटेरिया, सागर जिले की देवरी सीट से बृजबिहारी पटेरिया, ग्वालियर जिले की भीतरवार विधानसभा सीट से मोहनसिंह राठौर को टिकट दिया गया है।

देर रात चला विचार-विमर्श

भाजपा की दूसरी लिस्ट पर दिल्ली में बुधवार देर रात तक विचार-विमर्श चला। चुनाव समिति की बैठक में बीते चुनाव में हारी 39 सीटों पर रायशुमारी की गई। सूत्रों के मुताबिक, इनमें से 25 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों पर सहमति बन गई है। भाजपा विशेष रणनीति के तहत बीते विधानसभा चुनाव में हारी 103 सीटों पर पहले उम्मीदवार घोषित कर रही है। पार्टी ने ऐसी सीटों पर 17 अगस्त को 39 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। अब बाकी 64 सीटों पर नाम जल्द ही घोषित किए जा सकते हैं।
दोनों सीटों पर कई नाम
उज्जैन जिले की घट्टिया और तराना सीट पर प्रत्याशी घोषित करने के बाद भाजपा नागदा-खाचरौद और बडऩगर सीट के प्रत्याशी घोषित करने की कवायद में जुुटी है। इन दोनों सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है। पार्टी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नागदा-खाचरौद में दिलीप सिंह शेखावत, तेजबहादुर सिंह और मोतीसिंह प्रमुख दावेदारों के रूप में हैं। तीनों को ही पार्टी के अलग-अलग वरिष्ठ नेताओं का समर्थन प्राप्त है। वहीं बडऩगर में पूर्व विधायक मुकेश पंड्या के अलावा संजय शर्मा, तेजसिंह राठौर के नाम उम्मीदवारों की दौड़ में हैं। ऐसे में फिलहाल पार्टी ने दोनों सीटों को होल्ड पर रखा है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर