BRICS समिट के लिए साउथ अफ्रीका पहुंचे PM मोदी, एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत

By AV NEWS

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी मंगलवार को 15वें ब्रिक्स समिट में शामिल होने के लिए साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग पहुंच गए हैं। यहां उनका स्वागत गार्ड ऑफ ऑनर के साथ किया गया। उन्हें रिसीव करने के लिए साउथ अफ्रीका के उप राष्ट्रपति राष्ट्रपति वॉटरक्लूफ एयर बेस पर पहुंचे। इस दौरान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची भी वहां मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत साउथ अफ्रीका के पारंपरिक आदिवासी डांस के साथ किया गया है। पीएम ने एयरपोर्ट पर उनके इंतजार में खड़े भारतीय मूल के लोगों से मुलाकात की। PM 24 अगस्त तक दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग शहर में रहेंगे। इस दौरान वो कुछ सदस्य देशों के साथ द्विपक्षीय बातचीत भी करेंगे।

इससे पहले PM मोदी जुलाई 2018 में साउथ अफ्रीका गए थे। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी BRICS समिट में शामिल होने के लिए जोहान्सबर्ग पहुंच चुके हैं। ऐसे में PM मोदी की उनसे मुलाकात हो सकती है। दरअसल ब्रिक्स समूह में भारत के अलावा चीन, रूस, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील भी शामिल हैं।

PM मोदी के साथ एक बिजनेस डेलिगेशन भी जा रहा है। विदेश मंत्रालय ने 21 अगस्त को ये जानकारी दी है। इससे पहले PM मोदी जुलाई 2018 में साउथ अफ्रीका गए थे।

Share This Article