Tuesday, November 29, 2022
Homeकरियरकरियर में ये कोर्स आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा,जानें

करियर में ये कोर्स आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा,जानें

एक समय था जब लोग अपने बिजनेस में होने वाले हर तरह के लेनदेन को रजिस्टर में हाथों से लिखा करते थे। लेकिन कंप्यूटर के आ जाने से उसके बाद से यह सारे कार्य करने के लिए अधिकांश बड़ी-बड़ी कंपनियों में लेन-देन का हिसाब रखने के लिए टैली का उपयोग किया जाता है। जो एक तरह का अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है। आज के समय में पूरी दुनिया में अकाउंटिंग संबंधित कार्य करने के लिए टैली सॉफ्टवेयर का ही उपयोग किया जाता है।

जिसे ऑपरेट करना काफी मुश्किल है, लेकिन यदि आप टेली सॉफ्टवेयर को चलाना सीख लेते हैं तो आप आसानी से किसी भी बड़ी कंपनी में अकाउंटिंग की जॉब प्राप्त करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। टेली एक ऐसा कोर्स है। जिसे करने के पश्चात कोई भी व्यक्ति अपना करियर बना सकता है।

आप भी किसी अच्छी कंपनी में नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो टैली कोर्स आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा। अगर आप टैली कोर्स सीखना चाहते हैं लेकिन आपको टैली कोर्स की फीस और इससे संबंधित अन्य जानकारी नहीं है तो आप हमारे इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा पढ़ के सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

टैली कोर्स कितने दिन का होता है?

टैली कोर्स दो प्रकार के होते हैं, बेसिक टैली और एडवांस टैली। यदि आप टैली सॉफ्टवेयर का बेसिक कोर्स करते हैं तो यह 3 माह का होता है। इसके अतिरिक्त टैली का एडवांस कोर्स करने के लिए आपको अधिक समय देना होगा। लेकिन अभी भी भारत में कई सारे ऐसे इंस्टिट्यूट हैं जो मात्र 3 माह में अभ्यार्थियों को टैली का बेसिक और एडवांस दोनों की जानकारी प्रदान करते हैं। अर्थात अगर आप किसी भी इंस्टिट्यूट से टैली कोर्स करना चाहते हैं तो आप पहले उस इंस्टिट्यूट से यह जानकारी प्राप्त कर लें कि आपको एडवांस टैली कोर्स सीखने के लिए कितना समय लगेगा।

टैली कोर्स की फीस 

हर एक इंस्टीट्यूट में टैली कोर्स की फीस अलग-अलग निर्धारित की गई है। ऐसे बहुत से इंस्टिट्यूट है जो मात्र ₹3000 में टैली कोर्स कराते हैं इसके अतिरिक्त ऐसे भी इंस्टिट्यूट हैं जो अभ्यार्थियों को ₹5000 में टैली कोर्स का पूरा ज्ञान प्रदान करते हैं यानी कि टैली कोर्स सीखने के लिए आपको अपनी जेब से ₹3000 से लेकर ₹5000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं। एक बार आप यह कोर्स कर लेते हैं तो आप एकाउंटिंग में इस्तेमाल होने वाले टैली सॉफ्टवेयर को पूरी तरह से ऑपरेट करना सीख जाएंगे और फिर किसी भी अच्छी कंपनी में अच्छी पोस्ट पर जॉब प्राप्त कर सकेंगे।

टैली कोर्स कहां से करें? 

आज के समय में कई ऐसे ऑनलाइन और ऑफलाइन इंस्टिट्यूट है जो छात्रों को टैली कोर्स सिखाते हैं। यदि आप ऑनलाइन एकदम फ्री में टैली कोर्स सीखना चाहते हैं तो, आप यूट्यूब का सहारा ले सकते हैं. इसके अतिरिक्त गूगल पर कोई ऐसी वेबसाइट भी है, जिन पर विजिट करके आप आसानी से टैली कोर्स सीख सकते हैं। लेकिन ऐसा करने से अभ्यार्थियों को टैली कोर्स के संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त नहीं हो पाती, ऐसी स्थिति में आप ऑफलाइन किसी अच्छे इंस्टिट्यूट से दिल्ली को सीख सकते हैं. आज कई ऐसे बेहतरीन इंस्टिट्यूट है जो आपको टैली कोर्स से संबंधित पूरी जानकारी उपलब्ध कराते हैं।

टैली कोर्स करने के फायदे

टैली कोर्स करने से पूर्व आपको इससे करने के फायदे के बारे में जानकारी होनी चाहिए ताकि आपको टैली कोर्स करने का सही उद्देश्य पता लग सके टैली कोर्स करने के बाद मिलने वाले लाभ निम्नलिखित हैं-

टैली कोर्स करने के पश्चात आप किसी भी बिजनेस दुकान अथवा संस्थान में अकाउंट को मैनेज करने की जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

बड़ी-बड़ी कंपनियों में लेनदेन संबंधित जानकारी स्टोर करने के लिए टैली सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता है. यदि आपने टैली कोर्स किया है तो आप आसानी से किसी भी बड़ी कंपनी में जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

आप चाहे तो किसी भी प्राइवेट सेक्टर में पार्ट टाइम अथवा क्विक टाइम जॉब प्राप्त करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

जो लोग बेरोजगार हैं वह टैली कोर्स करके अपनी बेरोजगारी दूर करके रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

टैली कोर्स करने के बाद सैलरी
टैली कंप्यूटर से संबंधित एक ऐसा कोर्स है जिसकी डिमांड आज हर सेक्टर में है, क्योंकि प्राइवेट हो अथवा सरकारी सेक्टर हर किसी में अकाउंट संबंधित लेन देन का लेखा जोखा रखने के लिए टैली सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता है. यदि आप एकाउंटिंग से संबंधित अच्छी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं तो, आप पार्ट टाइम जॉब करके ₹8000 से लेकर ₹10000 प्रतिमाह कमा सकते हैं। वहीं फुल टाइम जॉब करके आप ₹15000 से ₹30000 तक हर महीने कमा सकते हैं यही कारण है कि टैली कोर्स हर बेरोजगार के लिए बहुत ही उपयोगी होता है।

टैली कोर्स करने के बाद करियर ऑप्शन
अब आपके मन में यह प्रश्न जरूर होगा कि टैली कोर्स करने के पश्चात आप क्या कार्य कर सकते हैं मतलब कि आप के सामने कौन कौन से करियर ऑप्शन होंगे तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टैली कोर्स करने के पश्चात निम्नवत सेक्टर में करियर बना सकते हैं जैसे

Administrator
Account Maintain
Data Entry
Seles Pos
Teacher

टैली कोर्स के अंतर्गत क्या सिखाया जाता है?
टैली कोर्स करने वाले अभ्यर्थियों को हर दिन एकाउंटिंग से संबंधित छोटी-छोटी जानकारियों से लेकर सभी बड़ी जानकारियां प्रदान की जाती हैं। टैली कोर्स के अंतर्गत विद्यार्थियों को निम्नलिखित चीजें सिखाई जाती हैं जो कुछ इस प्रकार हैं-

Fundamentals of Accounting
Inventory Management
Administration of complete order processing cycle
Receivables and Payables Management
Generating MIS Report
Getting started with GST , goods
Accounting of TDS other than salary
Banking and Payments
Maintain in GST complaints Records Using Tally
Accounting day to day transaction
Storage and Classification of Inventory
Principle of Accounting
Order processing
Allocated and tracking of expensive and income
Statutory and taxation GST and TDS
Data Management
Data management and technical aspects
Introduction to GST
Getting started with GST , services
FAQ

टैली कोर्स क्या है?
यह कंप्यूटर से संबंधित एक कोर्स है जिसमें टैली सॉफ्टवेयर के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जाती है इस कोर्स को करने के उपरांत आप कहीं भी जॉब कर सकते हैं।

टैली कोर्स करने वाले अभ्यर्थियों के डिमांड किस सेक्टर में अधिक है?
आज के समय में टैली कोर्स करने वाले अभ्यर्थियों की डिमांड प्राइवेट सेक्टर में ही नहीं बल्कि सरकारी तथा पंडित सेक्टर में भी बहुत अधिक है।

टैली कोर्स कितनी अवधि का होता है?
आमतौर पर इंस्टिट्यूट के द्वारा टैली कोर्स 3 माह के अंदर सिखाया जाता है. आपके अपनी सुविधा अनुसार किसी भी इंस्टिट्यूट में टैली कोर्स सीखने के लिए एडमिशन ले सकते हैं।

टैली कोर्स करने के बाद अभ्यार्थी किस सेक्टर में जॉब प्राप्त कर सकता है?
टैली कोर्स करने वाले अभ्यार्थी आसानी से प्राइवेट सेक्टर अथवा पब्लिक सेक्टर में छोटे बिजनेस, दुकान मॉल, मेडिकल, हॉस्पिटल आदि। में अकाउंट मेंटेन करने की पार्ट टाइम या फुल टाइम जॉब प्राप्त कर सकता है।

जरूर पढ़ें
spot_img

मोस्ट पॉपुलर