Monday, May 16, 2022
HomeकरियरCareer tips : जीवन में सफलता कैसे प्राप्त करें जानिए

Career tips : जीवन में सफलता कैसे प्राप्त करें जानिए

जब हम स्कूल में पढ़ रहे होते हैं, तब ही से हमारे करियर की पहली सीढ़ी शुरू हो जाता है। हम जिन दोस्तों और विषयों को चुनते हैं, वही हमारे जीवन के मूल आधार बनती जाती है। जीवन में अमीर और सफल बनने के लिए आपको अपनी गलत आदतों को छोड़ना होगा, क्योंकि ये आदतें आपकी तरक्की की स्पीड को स्लो कर सकती हैं। इसलिए जीवन में सफल होने के लिए उन लोगों से हमेशा दूर रहें जो हर वक्त नकारात्मक बातें करते हों। इसके अलावा भी आपको अपनी कुछ आदतों को बदलना होगा ताकि आप जीवन में सफल और अमीर बन सकें।

लोगों से दूरी रखना

करियर और प्रोफेशन को तवज्जो देना अच्छी बात है. लेकिन आपको अपने लक्ष्य के साथ रिश्तों को भी ध्यान में रखना चाहिए। आपको अपने कलीग्स की मदद करनी चाहिए और नजदीकी लोगों से भी कनेक्टेड रहना चाहिए. आपके एटिट्यूड से किसी को ऐसा नहीं लगना चाहिए कि काम के अलावा आपको किसी और चीज से मतलब ही नहीं है।

गलतियां से न सीखना

समझदार लोग अपनी गलतियों से सीखते हैं लेकिन बुद्धिमान लोग दूसरों की गलतियों से भी सीखते हैं। हमारी जिंदगी इतनी लंबी नहीं है कि हम सिर्फ अपनी ही गलतियों से सीखें।

रिस्क लेने से डरना

जब आप हर काम को इस डर से नहीं करते कि पता नहीं सफल होंगे कि नहीं, तो आप कोई काम नहीं कर पाते। खतरा सिर्फ काम में असफल होने में नहीं, रास्ते में चलने में भी है, इसलिए खतरे से डरें नहीं बल्कि उनका सामना करने के लिए तैयार रहें।

हरदम समस्याएं बताना

आप दिन भर हर किसी के सामने अपनी समस्याएं ही लिए बैठे रहते हैं तो लोग आपको एक प्रोब्लम प्रश्न समझने लगेंगे. उन्हें लगेगा कि आपमें चीजों को टैकल करने की क्षमता नहीं है। बातें कहीं न कहीं से मैनेजमेंट के पास पहुंचती ही हैं, इसलिए प्रमोशन पाने के लिए अपनी सक्सेस की बातें करें और हमेशा पॉजिटिव एटिट्यूड शो करें। कंपनी के प्रति वफादारी दिखाएं और समस्याएं बताने की बजाय समस्याओं को सुलझाने में कंपनी की मदद करें।

सारा क्रेडिट खुद लूटना

आपकी टीम ने कुछ एचीव किया है और आप टीम की प्रशंसा करने की बजाय हर किसी को बताते हैं कि आपके कारण ऐसा हुआ है। शायद आपको लगता है कि पूरी टीम को क्रेडिट देने से आप कमजोर दिखेंगे, जबकि सच यह है कि कोई भी कंपनी बड़े दिल और ब्रोड माइंडेड इंसान को प्रमोट करके अच्छे पद पर पहुंचाती है, न कि खुद की तारीफ करने वाले व्यक्ति को।

लगातार कोशिश की कमी

ज्यादातर लोग ज्ञान और प्रतिभा की कमी से नहीं हारते बल्कि वे इसलिए हार जाते हैं क्योंकि मैदान ही छोड़ देतेहैं। सफलता का रहस्य दो बातों में छिपा है, लगातार कोशिश और विरोध। जो करना चाहिए उसकी लगातार कोशिश करो और डटे रहो और जो न करने की चीज है उसका विरोध करो।

नॉलेज अपडेट न करना

वक्त तेजी से बदल रहा है। तकनीक बदल रही है। मार्केट का ट्रेंड, डिमांड, सप्लाई और लोगों की पसंद बदल रही है। ऐसे में यदि आप नई चीजें नहीं सीखेंगे तो आउटडेटेड हो जाएंगे। अगर आप नई चीजों को समझेंगे ही नहीं, तो कंपनी आपको प्रमोशन कैसे देगी?

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर