Friday, May 27, 2022
HomeकरियरCareer Tips : महिलाओं के लिए ये सेक्टर है बेस्ट

Career Tips : महिलाओं के लिए ये सेक्टर है बेस्ट

महिलाओं (Career Tips for women) के लिए कुछ फिल्ड काफी सहज माने जाते हैं, हालांकि महिलाएं हर सेक्टर में जॉब कर सकती हैं लेकिन कुछ ऐसे जॉब सेक्टर हैं जहां पर महिलाओं के लिए काफी बेहतर कहा जाता है. अगर आप भी कंफर्टेबल जॉब सर्च कर रही हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे सेक्टर के बारे में जहां पर अच्छी सैलरी के साथ-साथ कम करने के लिए अच्छा माहौल मिलेगा. ज्यादातर महिलाएं नौकरी चुनते समय वर्क प्रोफाइल और सैलरी के साथ ही जॉब लोकेशन और कंफर्ट जैसी चीजों पर भी खास ध्यान देती हैं.

टीचिंग (Teaching Jobs)

टीचिंग जॉब्स महिलाओं के लिए बेस्ट माना जाता है, इस सेक्टर में काम करने का समय काफी सही और कम भी होता है. जॉब्स के बाद आप खुद के लिए काफी समय निकाल सकती हैं. साथ एजुकेशन सेक्टर में ग्रोथ भी काफी है. सैलरी के लिहाज से भी काफी अच्छा है और समय भी ज्यादा नहीं देना होता है. हालांकि टीचिंग जॉब्स की सैलरी आपके योग्यता भी पर निर्भर करती है. अच्छे और प्राइवेट स्कूलों में सैलरी अच्छी-खासी मिल जाती है.

एविएशन जॉब्स (Aviation Jobs)

महिलाओं के लिए एविएशन फील्ड भी काफी अच्छा कहा जाता है. ये फिल्ड ग्लैमरस करियर ऑप्शन माना जाता है. अगर आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी है, आप ऐट्रक्टिव दिखती हैं तो आप इस फिल्ड में आसानी से करियर बना सकती हैं, साथ ही सैलरी भी काफी अच्छी होती है. इस फील्ड में आपको घूमने का मौका मिलेगा. साथ ही आप विदेश यात्रा भी कर सकती हैं. कई एविएशन कंपनी (Air India) और इंडियन एयरलाइंस में महिलाओं की भर्ती करते हैं.

फैशन डिजाइनर (Fashion Designing Jobs)

फैशन और लाइफस्टाइल, दिन पर दिन और ज्यादा एडवांस हो जा रहा है. आज के युवा फैशन को लेकर काफी सर्तक भी रहते हैं. फैशन फील्ड में आगे काफी ग्रोथ भी रहेगी. ऐसे में फैशन डिजाइनर (Fashion Designing Jobs) करियर के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है. ये फील्ड महिलाओं को भी काफी पसंद आता है. अगर फैशन डिजाइनिंग में आपकी दिलचस्पी है तो आप इस सेक्टर में करियर बना सकते हैं. इसके लिए आपको किसी भी अच्छी जगह से डिप्लोमा या डिग्री लेनी होगी.अनुभव और काबिलियत के अनुसार आपको डिग्री मिलेगी.

एचआर (HR Jobs)

एचआर मैनेजमेंट महिलाओं के लिए काफी बेहतरीन करियर ऑप्शन है. अगर आप कॉर्पोरेट सेक्टर में काम करने की इच्छा रखते हैं तो एचआर जॉब्स हर एंगल से अच्छा है.अच्छी शुरुआत के लिए एचआर मैनेजमेंट में एमबीए या पीजीडीएम कोर्स कर सकते हैं. एचआर का काम हर कंपनी में होता है करियर ग्रोथ की बात करें तो इस फील्ड को ग्रोथ काफी अच्छा है.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर