Monday, November 28, 2022
Homeदेशत्योहारों के पहले केंद्र सरकार का केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा

त्योहारों के पहले केंद्र सरकार का केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा

मुफ्त राशन की स्कीम तीन महीने के लिए फिर बढ़ी, केंद्रीय कर्मचारियों को भी डीए का दिवाली गिफ्ट

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की। यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2022 से प्रभावी होगी।

इसके अतिरिक्त, कैबिनेट ने प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के विस्तार को दिसंबर 2022 तक और तीन महीने के लिए मंजूरी दे दी। ठाकुर ने कहा कि दिसंबर 2022 तक तीन और महीनों के लिए 80 करोड़ को मुफ्त राशन प्रदान करने की योजना पर 44,700 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

भारत की मुद्रास्फीति अगस्त में 7 प्रतिशत से अधिक रही और सितंबर में पांच महीनों में उच्चतम स्तर पर पहुंचने की उम्मीद है। बढ़ती वैश्विक खाद्य कीमतों से प्रभावित, और भारत में घरेलू बचत पांच साल के निचले स्तर पर पहुंच गई है क्योंकि एक मंदी क्षितिज पर है। मुश्किल समय के बीच, भारत की कैबिनेट ने सरकारी कर्मचारियों को राहत देने के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है।

मुफ्त राशन की स्कीम भी तीन महीने के लिए बढ़ी

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत इतना ही राशन सब्सिडी पर पहले से मिलता रहा है, लेकिन पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मिलने वाला राशन मुफ्त और इससे अलग है। बता दें कि कोरोना काल में लॉकडाउन से प्रभावित लोगों की मदद के लिए सरकार यह योजना लेकर आई थी। जिससे बड़े पैमाने पर गरीब तबके के लोगों को फायदा हुआ।

जरूर पढ़ें
spot_img

मोस्ट पॉपुलर