Sunday, February 5, 2023
Homeविदेशब्रिटेन के नए राजा के रूप में हुई चार्ल्स III की ताजपोशी

ब्रिटेन के नए राजा के रूप में हुई चार्ल्स III की ताजपोशी

इतिहास में पहली बार टेलीविजन पर प्रसारित परिग्रहण परिषद के एक ऐतिहासिक समारोह में किंग चार्ल्स को शनिवार को आधिकारिक तौर पर ब्रिटेन का नया सम्राट घोषित किया गया।”राजा को बचाओ” वे शब्द थे जिनके साथ इकट्ठा हुए लोगों ने परिषद के क्लर्क द्वारा की गई घोषणा की पुष्टि की।गुरुवार को उनकी मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद 73 वर्षीय पूर्व प्रिंस ऑफ वेल्स को सिंहासन पारित किया गया था और शनिवार के समारोह में लंदन में सेंट जेम्स पैलेस में उनकी औपचारिक घोषणा और शपथ ग्रहण को चिह्नित किया गया था।

किंग चार्ल्स उनकी पत्नी, क्वीन कंसोर्ट कैमिला और उनके बेटे और वारिस प्रिंस विलियम – वेल्स के नए राजकुमार के साथ शामिल हुए थे।राजा ने शुक्रवार को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल से वापस यात्रा की थी, जहां रानी की तबीयत बिगड़ गई और उन्होंने अंतिम सांस ली।

दिवंगत रानी के शोक में महल के ऊपर झंडों को परिग्रहण परिषद की घोषणा के बाद पूर्ण मस्तूल पर वापस लाया गया था, जिसके बाद रविवार को जाने के लिए ब्रिटेन भर में और घोषणाओं की लहर चल रही थी – जब झंडे एक राज्य में आधे-मस्तूल पर वापस आ जाएंगे रानी के शोक के लिए।

चार्ल्स ने शुक्रवार को किंग के रूप में अपने पहले टेलीविज़न संबोधन में कहा, “जैसा कि रानी ने स्वयं इस तरह की अडिग भक्ति के साथ किया था, मैं भी अब पूरी तरह से प्रतिज्ञा करता हूं कि शेष समय में भगवान मुझे हमारे राष्ट्र के दिल में संवैधानिक सिद्धांतों को बनाए रखने के लिए अनुदान देते हैं।” शाम।

“और मेरी प्यारी माँ के लिए, जब आप मेरे प्यारे स्वर्गीय पिताजी से जुड़ने के लिए अपनी अंतिम महान यात्रा शुरू करते हैं, तो मैं बस यह कहना चाहता हूं: धन्यवाद। हमारे परिवार और राष्ट्रों के परिवार के प्रति आपके प्रेम और समर्पण के लिए धन्यवाद, आपने इतने वर्षों तक इतनी लगन से सेवा की है। मई ‘एन्जिल्स की उड़ानें आपको अपने आराम के लिए गाएं’, “उन्होंने कहा।

लंदन के हाइड पार्क में द किंग्स ट्रूप रॉयल हॉर्स आर्टिलरी द्वारा दागी गई 41 तोपों की सलामी के साथ, सेंट जेम्स पैलेस में फ़्रायरी कोर्ट की ओर मुख वाली बालकनी से गार्टर किंग ऑफ़ आर्म्स द्वारा पहली बार एक प्रमुख उद्घोषणा को सार्वजनिक रूप से पढ़ा गया था।

प्रिवी काउंसिल, जिसमें राजनेता, पादरी वर्ग के वरिष्ठ सदस्य और सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश शामिल हैं, पहले राजा के बिना नए सम्राट की घोषणा करने और उद्घोषणा से संबंधित व्यवसाय की व्यवस्था करने के लिए एकत्र हुए।

उद्घोषणा के बाद, किंग चार्ल्स III ने अपनी पहली प्रिवी काउंसिल की बैठक आयोजित की और “संप्रभुता के कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को मानने” और अपनी दिवंगत मां के नक्शेकदम पर चलने के लिए अपनी व्यक्तिगत घोषणा की। शुक्रवार को, राजा ने बकिंघम पैलेस में ब्रिटिश प्रधान मंत्री लिज़ ट्रस के साथ अपना पहला दर्शकों का आयोजन किया, इसके तुरंत बाद महारानी के शोक में महल के द्वार पर बड़ी भीड़ द्वारा तालियों और जयकारों के साथ स्वागत किया गया और नए सम्राट की एक झलक पाने के लिए और उनकी रानी पत्नी।

“इतने सारे लोगों को देखना बहुत ही मार्मिक था … यह एक ऐसा क्षण है जिससे मैं डर रहा था, लेकिन किसी को भी कोशिश करनी चाहिए और चलते रहना चाहिए,” चार्ल्स को ट्रस से कहते हुए सुना गया, अपने पहले दर्शकों के लिए जारी एक संक्षिप्त क्लिप में जैसा कि प्रधान मंत्री ने व्यक्त किया उसकी संवेदना। जबकि औपचारिक विवरण बकिंघम पैलेस द्वारा जारी किया जाना है, यह उम्मीद की जाती है कि रानी लंदन के वेस्टमिंस्टर हॉल में जनता के सम्मान के लिए राज्य में झूठ बोलेंगी।

आने वाले दिनों में, महारानी का ताबूत अपनी बाल्मोरल संपत्ति को एडिनबर्ग में पैलेस ऑफ़ होलीरूडहाउस के लिए रवाना करेगा – स्कॉटलैंड में ब्रिटिश सम्राट का आधिकारिक निवास। यहां से, इसे जुलूस में शहर के सेंट जाइल्स कैथेड्रल ले जाया जाएगा, जहां रानी आराम से लेटेगी, जिससे जनता उसके ताबूत को देख सकेगी। उसके बाद ताबूत लंदन चला जाएगा, जो उसके अंतिम संस्कार से पहले लगभग चार दिनों तक राज्य में पड़ा रहने के लिए तैयार है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर