CM डॉ. मोहन यादव ने ”लोक पथ” App का लोकार्पण किया

By AV NEWS 1
अब ‘लोक-पथ’ मोबाइल ऐप के माध्यम से 7 दिनों में होगी गड्ढों की मरम्मत…

भोपाल। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने लोक निर्माण विभाग की सड़कों पर पॉटहोल्स और पेच की रिपोर्टिंग के लिए तैयार की गई ”लोकपथ” मोबाइल एप का सिंगल क्लिक के माध्यम से लोकार्पण किया।मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि सरकार के सभी विभागों को जनता के प्रति अधिक से अधिक जवाबदेह बनाना हमारा लक्ष्य है।

इस अवसर पर लोक निर्माण विभाग मंत्री राकेश सिंह उपस्थित रहे। इस एप पर लोक निर्माण विभाग की सड़कों के गड्ढों की फोटो खींचकर भेजना होगा सड़क के गड्ढे समय सीमा में नहीं भरने पर संबंधित क्षेत्र के इंजीनियर के खिलाफ कार्रवाई होगी।

लोकपथ एप पर शिकायत कैसे करें

  • मध्य प्रदेश शासन, लोक निर्माण विभाग की वेबसाइट mppwd.gov.in पर जाकर एप DOWNLOAD करें।
  • एप ओपन करके रजिस्टर्ड सड़कों के पॉट होल / पेच का फोटो लेकर डालें।
  • शिकायत सीधे संबंधित अधिकारी को पहुंच जाएगी।
  • 7 दिन की समय सीमा में पॉट होल / पेच का सुधार किया जाएगा।
  • एप के माध्यम से निराकरण दर्ज किया जाएगा।
  • जिसकी सूचना मोबाइल पर शिकायतकर्ता को मिल जाएगी। 

ऐसे होगी एप पर फोटो अपलोड

इस एप के माध्यम से आम नागरिक जिन सड़कों पर गड्‌ढे होंगे उसके फोटो अपने मोबाइल से जियोटेग खींचेगे और अपलोड करके विभाग को सूचित कर सकेंगे। अपलोड किए गए गड्ढों का फोटो जीपीएस लोकेशन के साथ संबंधित जिले के कार्यपालन यंत्री पीडब्ल्यूडी को प्राप्त होगा जिसके बाद कार्यपालन यंत्री इसकी मरम्मत का काम कराएंगे।

निर्धारित समय सीमा में गड्ढों की मरम्मत के बाद संबंधित इंजीनियर सुधार कार्य का फोटो पुनः मोबाइल एप से अपलोड करेंगे। इसकी सूचना फोटो अपलोड करने वाले व्यक्ति को भी मिलेगी और अगर गलत जानकारी है तो वह इसकी रिपोर्ट कर सकेगा। इसके अलावा राज्य स्तर पर इन मामलों की शिकायतों की निगरानी और निराकरण की भी व्यवस्था की जाएगी ताकि सड़कों की गुणवत्ता में निरंतर सुधार हो सके।

वर्तमान में ‘लोकपथ’ एप को नीचे दिए गए क्यूआर कोड और लोक निर्माण विभाग की वेबसाइट www.mppwd.gov.in पर जाकर डाउनलोड करके इंस्टॉल किया जा सकता है। जल्द ही यह एप Android फोन के लिए प्ले स्टोर और iOS फोन के लिए App Store पर उपलब्ध होगी।

Share This Article