Monday, May 16, 2022
HomeरिलेशनशिपChocolate Day जानें प्यार की मिठास घोलने वाले इस दिन का महत्व

Chocolate Day जानें प्यार की मिठास घोलने वाले इस दिन का महत्व

वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन यानि 9 फरवरी को लोग चॉकलेट डे मनाते हैं। इस दिन कपल्स व लवर्स एक-दूसरे को मीठी-मीठी चॉकलेट खिलाकर विश करते हैं। इसके साथ ही चॉकलेट गिफ्ट करके रिश्तों में मिठास लाते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि आखिर क्यों मनाया जाता हैं? चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में चॉकलेट डे मनाने का महत्व व इसे खाने के फायदे बताते हैं…

इसलिए मनाया जाता है Chocolate Day

वैसे तो इस बात को हर कोई जानता हैं कि चॉकलेट डे पश्चिमी देशों में मनाया जाता था। मगर धीरे-धीरे दूसरे देशों व भारत में भी इसे मनाया जाने लगा है। इस दिन को सेलिब्रेट करने के पीछे कोई ऐतिहासिक कहानी या वजह नहीं है। मगर फिर भी कहते हैं कि चॉकलेट खाने की शुरुआत अमेरिका और मैक्सिको में हुई थी। इसके बाद स्पेन, इटली व फ्रांस में भी लोग इसे खाने लगे। इसे ज्यादातर फ्रांस के लोग खाना पसंद करते हैं। दरअसल, फ्रांस के लोगों का मानना है कि चॉकलेट में मौजूद पदार्थ सेहत को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। इसलिए यह फ्रांस से अन्य देशों में भी प्रसिद्ध हो गई। फ्रांस के लोगों की मान्यता है कि इसे खाने से रिश्तों में मजबूत आती व मिठास घुलती है। इसलिए यहां पर वैलेंटाइन वीक में चॉकलेट खाने का विशेष महत्व है।

इसलिए खाई और खिलाई जाती है चॉकलेट

चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए

किसी की नाराजगी दूर करने के लिए लोग एक-दूसरे को चॉकलेट खिलाते हैं। इसके साथ ही एक्सपर्ट अनुसार, चॉकलेट खाने से स्ट्रेस कम होकर मूड ठीक होने में मदद मिलती है। इसे खाने से चेहरे पर एक अलग ही मुस्कान आ जाती हैं। ऐसे में आप अपने स्पेशल वन के चेहरे पर स्माइल लाने के लिए उन्हें चॉकलेट खिलाना ना भूलें।

रिश्तों में घोले मिठास

जैसे कि पहले ही बताया गया कि चॉकलेट खाने से मूड सही होने में मदद मिलती है। ऐसे में इसका सेवन करने से चेहरे पर अलग सी मुस्कान आ जाती है। वहीं लड़कियों को वैसे भी चॉकलेट पसंद होती हैं। ऐसे में ये कपल्स में प्यार बढ़ाने व रिश्तों में मिठास घोलने का काम करती है।

खुशी की बात होने पर

कोई भी अच्छी खबर व खुशी की बात होने पर लोग एक-दूसरे का मुंह मीठा करवाते हैं। ऐसे में बहुत से लोग खास मौकों पर चॉकलेट खाना भी पसंद करते हैं।

सेहत रहेगी दुरुस्त

हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, डार्क चॉकलेट एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होती है। इसका सेवन करने से तनाव कम होकर मूड सही रहने में मदद मिलती है। ऐसे में रोजाना 1-2 पीस चॉकलेट खाने से सेहत बरकरार रहती है।

सिर्फ पार्टनर ही नहीं फैमिली के साथ भी मनाएं ये खास दिन

ऐसा जरूरी नहीं हैं कि यह दिन केवल लर्वस का है। आप अपने पेरेंट्स, दोस्तों, रिश्तेदारों व अन्य करीबियों को चॉकलेट खिलाकर या गिफ्ट करके उनके साथ अपने रिश्ते को और भी गहरा व मजबूत बना सकते हैं।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर