सर्किल ट्रेन से होगा धार्मिक और व्यापारिक नगरी को लाभ

By AV NEWS

अक्षरविश्व पहल: उज्जैन-इंदौर के बीच सुलभ और सस्ते परिवहन साधन की दरकार,

फतेहाबाद और देवास रुट का हो सकता हैं उपयोग

अक्षरविश्व न्यूज . उज्जैन:उज्जैन-फतेहाबाद के बीच ब्रॉडगेज पर ट्रेन चलाने के बाद से उज्जैन-देवास-इंदौर-उज्जैन के बीच सर्किल ट्रेन की राह आसान हो सकती है। इससे न केवल धार्मिक नगरी (उज्जैन)-व्यापारिक नगरी (उज्जैन) को फायदा होगा,बल्कि दोनों शहरों के नागरिकों सरल-सस्ता-सुलभ परिवहन का सामध मिल जाएगा।

उज्जैन-फतेहाबाद रुट पर उज्जैन-फतेहाबाद ब्रॉडगेज ट्रेन का संचालन हो रहा है। वहीं फतेहाबाद के समीप वाय ट्रैक बनाया है। इससे इंदौर और रतलाम के दोनों रूट पर एक साथ ट्रेन का संचालन हो गया है। अब दरकार है सर्किल ट्रेन। उज्जैन से इंदौर के बीच सर्किल ट्रेन की आवश्यकता है जैसे मुंबई में लोकल ट्रेन चलती है। इसके अलावा ब्रॉडगेज का उपयोग उचित तरीके से किए जाने के दो बड़े फायदे होंगे। पहला-उज्जैन-इंदौर-देवास को सर्किल ट्रेन रूट मिलेगा, जो मेट्रो की तरह काम करेगा। दूसरा- उज्जैन से फतेहाबाद के बीच में पडऩे वाले 18 गांवों में विकास की रफ्तार तेज हो जाएगी।

इंदौर के लिए दो मार्ग- उज्जैन से इंदौर के लिए एक ही रूट था, यह वाया देवास है। इसकी दूर 79 किलोमीटर है। इस रूट पर यात्रियों को सवा से डेढ़ घंटा लगता है। उज्जैन से इंदौर वाया फतेहाबाद की दूरी 63 किमी है। उज्जैन-फतेहाबाद लाइन प्रारंभ होने से रेलवे लाइन का सर्किल तैयार हो गया है। इस पर उज्जैन-फतेहाबाद-इंदौर-देवास-उज्जैन सर्किल ट्रेन का संचालन आसानी से किया जा सकता है। इससे उज्जैन-इंदौर के लिए दो रूट मिल जाएंगे। वाया फतेहाबाद जाने पर 16 किमी कम यात्रा करना होगी।

बस के अधिक किराये से मिलेगी राहत

सर्किल ट्रेन का संचालन होने से परिवहन का सहज सुविधा के साथ ही उज्जैन-देवास-इंदौर जिले के गांवों का विकास भी होगा। गांवों के लोगों को फायदा मिलेगा। वहीं उज्जैन-इंदौर के बीच चलने वाली बसों के अधिक किराये से लोगों को राहत मिलेगी। उज्जैन-इंदौर-देवास के बीच सर्कल ट्रेन चलाई जानी चाहिए।

20 रुपए में इंदौर तक….!

प्रतिदिन 40,000 से अधिक लोग प्राइवेट बसों से उज्जैन – इंदौर या इंदौर – उज्जैन रूट पर यात्रा करते हैं, इनसे अप्डाउनर्स की संख्या भी बहुत बढ़ी है ।

बस में किराया है 80/- (नॉन एसी) और 110/- रुपये (एसी)

पैसेंजर ट्रेन में किराया 20 रुपये, सुपर फ़ास्ट में 40 रुपये

सर्किल ट्रेन दो तरह से चलाई जा सकती है। एक- इंदौर-फतेहाबाद-उज्जैन-देवास-इंदौर और दूसरी इंदौर-देवास-उज्जैन फतेहाबाद-उज्जैन। इस रूट में चिंतामन स्टेशन भी कवर हो जाएगा तो जो दर्शनार्थी चिंतामन गणेश के दर्शन करना चाहते हैं उन्हें भी लाभ होगा।

Share This Article