महाशिवरात्रि पर्व… कलेक्टर एवं एसपी ने व्यवस्थाओं का किया मुआयना

By AV News 1

आरती स्थल और दर्शन व्यवस्था रूट पर स्ट्रीट लाइट के अलावा पर्याप्त विद्युत व्यवस्था करें

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:शिव नवरात्रि पर्व 29 फरवरी से 9 मार्च तक मनाया जाएगा। इसके बाद महाशिवरात्रि पर्व 8 मार्च को मनाया जाएगा। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह एवं पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ पर्व की तैयारियों की व्यवस्थाओं एवं स्थलों का मुआयना किया।

कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि महाशिवरात्रि पर्व पर आरती स्थल एवं दर्शन व्यवस्था के रूट पर स्ट्रीट लाइट के अलावा पर्याप्त विद्युत व्यवस्था की जाए। पार्किंग स्थल की लेवलिंग कर शौचालय, लाइट, पेयजल आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। गर्मी को देखते हुए पेयजल टेंकर में दर्शनार्थियों को पीने का ठंडा पानी उपलब्ध कराया जाए। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि दर्शनार्थियों की सुलभ, सुगम दर्शन व्यवस्था हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक एडीएम अनुकूल जैन, जिला पंचायत सीओ मृणाल मीना सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने साथ कर्कराज पार्किंग स्थल तथा भील समाज की धर्मशाला में जूता स्टैंड स्थल का मुआयना किया। तत्पश्चात अधिकारियों ने नृसिंह घाट के सामने गंगा गार्डन के पास से दर्शनार्थियों का प्रवेश स्थल गौंड बस्ती होते हुए चारधाम पार्किंग स्थल, शक्तिपथ से त्रिवेणी, त्रिवेणी से महाकाल लोक होते हुए मानसरोवर होते हुए दशनार्थियों के प्रवेश रूट का मुआयना कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इसके बाद अधिकारियों ने दर्शनार्थियों के दर्शन पश्चात निर्गम मार्ग का अवलोकन किया।

कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिए कि समय पूर्व बैरिकेडिंग की जाए। विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि पर्व के पूर्व प्रकाश व्यवस्था स्ट्रीट लाइट के अलावा लगाई जाए, ताकि दर्शनार्थियों को किसी प्रकार की कठिनाई न हो। भ्रमण के दौरान श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक एवं यूडीए सीईओ संदीप सोनी ने दर्शन व्यवस्था की जानकारी से अवगत कराया।

उन्होंने बताया कि श्री महाकालेश्वर मंदिर में आगुंतक श्रद्धालुओं के दर्शन की व्यवस्था की जानकारी देते हुए बताया कि समस्त श्रद्धालु नृसिंह घाट तिराहे से मंदिर में जाने के लिए गौंड बस्ती होते हुए चारधाम मंदिर पानी की टंकी वाले मार्ग से त्रिवेणी संग्रहालय की ओर से नंदी मंडपम, महाकाल लोक, मानसरोवर भवन में प्रवेश कर फेसिलिटी सेंटर-1, नवीन टनल, कार्तिक मंडपम, गणेश मण्डपम से दर्शन कर सकेंगे। दर्शन के उपरान्त दर्शनार्थी गेट नंबर-10 तथा आपातकालीन निर्गम द्वार से बड़ा गणेश मन्दिर से दांहिनी ओर पुराने अन्नक्षेत्र के सामने से हरसिद्धि चौराहा से छालरिया मठ के रास्ते से बाहर की ओर प्रस्थान करेंगे। इसी तरह अधिकारियों ने विशिष्ट तथा अतिविशिष्ट श्रद्धालुओं के प्रवेश की व्यवस्था का मुआयना भी किया।

Share This Article