महाकाल लोक के लिए जमीन अधिग्रहित करने से पहले मुआवजा वितरण शुरू

By AV NEWS

100 से अधिक लोगों के खातों में आये रुपये, 90 लोग हाईकोर्ट पहुंचे, सुनवाई कल

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:महाकाल लोक के लिए शासन स्तर पर जमीन अधिग्रहित करने के लिये शासन द्वारा अवार्ड पारित किया गया था जिसके अंतर्गत तकिया मस्जिद व उसके आसपास के करीब 250 मकानों का अधिग्रहण कर तोडऩे की कार्रवाई की जाना प्रस्तावित है। शासन द्वारा इसके लिये प्रभावितों के खातों में मुआवजे की राशि ट्रांसफर की कार्रवाई शुरू की गई है वहीं दूसरी ओर 90 लोग इसके विरूद्ध हाईकोर्ट पहुंच गये हैं जिसकी सुनवाई सोमवार को होगी।

शासन द्वारा अवार्ड पारित करने के बाद महाकाल लोक के लिए तकिया मस्जिद व इसके आसपास 250 मकानों को तोडऩे पूर्व में 66 करोड़ के करीब मुआवजा निर्धारित किया गया था।

महाकाल मंदिर प्रबंध समिति इस मामले में पहले ही 7 करोड़ की राशि जमा कर चुकी थी बाद में मंदिर को 66 करोड़ 76 लाख 20 हजार रुपये और जमा कराने थे जिसकी प्रक्रिया पूरी होने के बाद शासन द्वारा जमीन अधिग्रहण की जद में आने वाले 250 मकानों को चिन्हित कर मुआवजा वितरण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। रहवासियों ने बताया कि 100 लोगों के बैंक खातों में मुआवजे की राशि आ चुकी है।

जबकि इसके विरोध में 90 लोगों द्वारा हाईकोर्ट की शरण ली जिसकी सुनवाई सोमवार को होगी। शासन द्वारा दिये जाने वाले मुआवजे की राशि से रहवासी संतुष्ट नहीं हैं, जबकि मंदिर समिति को 2.135 हेक्टेयर जमीन की आवश्यकता है जिसके बदले मंदिर समिति द्वारा 66 करोड़ से अधिक रुपये जमा करा दिये गये हैं।

Share This Article