Tuesday, May 17, 2022
HomeकरियरData Science में बनाएं चमकता करियर

Data Science में बनाएं चमकता करियर

दुनियाभर में सभी कंपनियां अब डाटा के आधार पर ही अपना बिजनेस फैला रही हैं। सबकुछ इंटरनेट पर आ जाने के कारण डाटा की भूमिका बहुत बढ़ गई है। ऐसे में नए जमाने में डाटा साइंस प्रोफेशनल्स की मांग तेजी से बढ़ी है। दुनिया में असीमित मात्रा में डाटा मौजूद है जिसे जुटाना और अपने काम का डेटा निकालना और उसका इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में सिर्फ एक डाटा साइंटिस्ट ही बता सकता है। इस फील्ड में नौकरी के कई अवसर मौजूद हैं और हाई सैलेरी भी मिलती है।

क्‍या है डाटा? (what is data?)

कंप्‍यूटर के माध्‍यम से भेजे जाने वाले किसी भी तरह की इनफार्मेशन को हम डाटा कह सकते हैं। डाटा की अलग-अलग डेफिनेशन हो सकती है, लेकिन मतलब एक ही होता है। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की मेमोरी में डाटा फोटो, वीडियो, सॉफ्टवेयर, गेम्स आदि हो सकते हैं या डाटा ऐसे तथ्य हो सकते हैं जो किसी व्यक्ति के मस्तिष्क के अंदर संग्रहित होते हैं।

डाटा साइंस (Data Science)

डाटा साइंस हम उसे कह सकते हैं जिसके तहत किसी भी डाटा का विश्लेषण कर उसकी जानकारी निकाल सकें। आज के समय में कंप्यूटर विज्ञान का एक हिस्सा है, डाटा साइंस सांख्यिकी गणित, सांख्यिकी, सूचना सिद्धांत, सूचना प्रौद्योगिकी आदि जैसे कई क्षेत्रों में सिद्धांतों और तकनीकों का उपयोग करता है।

डाटा साइंटिस्ट का काम

एक डाटा साइंटिस्ट का काम डाटा जुटाना होता है। फिर इसे एक जगह स्टोर किया जाता है और इसके बाद डाटा की पैकेजिंग को कई श्रेणियों में बांटा जाता है। डाटा साइंटिस्ट को यहां से अपने मतलब का डाटा निकालना होता है और फिर आखिर में जो डाटा इस्तेमाल किया जाना है उसे अलग किया जाता है।

योग्यता

डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए कम्प्यूटर साइंस, मैथ, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग या आईटी में बैचलर डिग्री होना जरूरी है। इसके बाद आप डाटा साइंस में मास्टर्स कर सकते हैं। कई यूनिवर्सिटीज में डाटा साइंस की पढ़ाई होती है।

ये स्किल्स होनी चाहिए

डाटा साइटिंस्‍ट बनने के लिए मैथ, कंप्‍यूटर साइंस, मैनेजमेंट, अपीयर मैथ में डिग्री होने के साथ ही सांख्यिकीय मॉडलिंग और व्यवहार्यता की भी जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा आपको पाइथन, जावा, रा, सास, जैसी प्रोगामिंग लैंग्‍वेज की भी जानकारी होनी चाहिए।

कॉलेज और कोर्सेज

  • पर्ड्यू यूनिवर्सिटी और सिंपललर्न से डाटा विज्ञान में पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम
  • आईआईएम कोलकाता द्वारा डाटा विज्ञान में एडवांस्ड प्रोग्राम
  • प्रैक्सिस बिजनेस स्कूल द्वारा डाटा साइंस में पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम
  • इमार्टिकस द्वारा डाटा एनालिटिक्स में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम
  • ग्रेट लर्निंग द्वारा डाटा साइंस और बिजनेस एनालिटिक्स में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम

जॉब के ऑप्‍शन (job options After Data Science Course)

इसका कोर्स करने के बाद आपके लिए कई जॉब ऑप्शन मौजूद हैं। जहां आप इंफॉर्मेशन ऑफिसर, डाटा एनालिस्ट, सॉफ्टवेयर टेस्टर, डाटा साइंटिस्ट, सीनियर इंफॉर्मेशन एनालिस्ट, सीनियर डाटा ऑफिसर, बिजनेस एनालिस्ट और सहायक एनालिस्ट के पद पर काम करके करियर बना सकते हैं।

इसके अलावा प्राइवेट सेक्टर में भी रोजगार के बहुत चांस हैं। यहां आप बैंक, बीमा कंपनी, ई-कॉमर्स, टेलीकॉम, फाइनेंस, यूटिलिटी, हॉस्पिटल, कंस्ट्रक्शन प्लान, ऑयल या गैस कंपनी, मैन्युफेक्चरिंग कंपनी, ट्रांसपोर्टेशन जैसी बहुत सी जगहों पर रोजगार मिलने की संभावनाएं हैं।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर