इंदौर-उज्जैन फोरलेन दो साल में बन जाएगा सिक्स लेन…

By AV News

उज्जैन के विकास में लगेंगे पंख, सिक्स लेन पर दौड़ेगा बिजनेस

सरकार से मंजूरी मिलने के बाद टेंडर की तैयारी, 3 माह संभव

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन मप्र सरकार द्वारा इंदौर-उज्जैन फोरलेन को सिक्स लेन बनाने की हरी झंडी देने के बाद टेंडर की तैयारी शुरू हो गई है। टेंडर जारी होने में करीब ३ माह का समय लग सकता है। वर्कऑर्डर जारी होने के बाद दो साल में यह सिक्स लेन हो। जाएगा, इससे उज्जैन के विकास में पंख लग जाएंगे।

सीएम डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट ने उज्जैन से इंदौर तक 45.475 किमी लंबे फोरलेन को सिक्स लेन करने की मंजूरी दे दी है। इस पर 1692 करोड़ रु.खर्च होंगे। टेंडर प्रोसेस में दो माह से ज्यादा का समय लगने की संभावना है। एमपीआरडीसी के अधिकारियों के अनुसार टेंडर में इसे दो साल के अंदर बनाने की शर्त रखी जाएगी। एजेंसी तय होने और वर्कऑर्डर जारी होने में तीन माह का समय भी लग सकता है। इसके सिक्स लेन बनने से इंदौर और उज्जैन आपस में जुड़ जाएंगे और दोनों शहरों के बीच कारोबार की रफ्तार बढ़ जाएगी।

शनि मंदिर जाना होगा आसान
सिक्स लेन में एक प्रावधान यह भी किया गया है कि त्रिवेणी स्थित शनि मंदिर को जोडऩे वाली सड़क को भी चौड़ा किया जाएगा। मुख्यमंत्री डॉ. यादव के निर्देश पर यह प्रावधान विशेष रूप से किया गया है। इससे शनि मंदिर आने वाले दर्शनार्थियों को आवागमन में सुविधा होगी। इसे करीब 50 फीट चौड़ा किया जाएगा।

जमीन अधिग्रहण का झंझट ज्यादा नहीं
सिक्स लेन के लिए जमीन अधिग्रहण का झंझट ज्यादा नहीं है। जिन लोगों की जमीन सिक्स लेन के दायरे में आ रही है, उनकी चिंता जरूर बढ़ गई है। उज्जैन और इंदौर में फोरलेन के दोनों ओर कई लोगों ने जमीन पर कब्जा कर लिया है। ये कब्जे भी हटाने की कार्रवाई सर्वे के बाद की जाएगी। एमपीआरडीसी के पास दोनों ओर 45 मीटर जमीन है।

योजना एक नजर में

कुल लंबाई 45.475 किमी

कुल खर्च 1692 करोड़ रुपए

पेव्हड शोल्डर में हाईब्रिड एन्यूटी मॉडल से होगा निर्माण

दो फ्लाई ओवर, 6 अंडरपास और 8 वृहद जंक्शन बनेंगे।

खास जंक्शन ग्रेडसेपरेटर यानी वीयूपी और फ्लाईओवर के साथ बनेंगे।

रोड मार्किंग व रोड फर्नीचर का भी कार्य होगा।

टेंडर की प्रोसेस जल्द
इंदौर, उज्जैन फोरलेन को सिक्स लेन करने के लिए टेंडर की प्रोसेस जल्द शुरू होगी। इसमें वक्त लगेगा। वर्क ऑर्डर के बाद दो साल में बनाने का टारगेट।
आरके जैन, संभागीय प्रबंधक एमपीआरडीसी, इंदौर

Share This Article