Tuesday, November 29, 2022
Homeहेल्थ एंड फिटनेसविंटर सीजन में भूल से भी ना करें ये गलतियां

विंटर सीजन में भूल से भी ना करें ये गलतियां

विंटर एक ऐसा सीजन है, जब हमारे हर चीज में बदलाव आता है। फिर चाहे बात कपड़ों की हो या खान-पान की। जब मौसम बदलता है तो हम सभी की खान-पान की आदतों में भी बदलाव होता है। इसलिए, खान-पान पर विशेष रूप से ध्यान देने की आवश्यकता है। हालांकि, हममें से अधिक लोग विंटर सीजन में खान-पान से जुड़ी कुछ मिसटेक्स करते हैं, जिससे हमें बचना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ डाइट मिसटेक के बारे में बता रहे हैं, जो हम सभी विंटर सीजन में करते हैं-

बार-बार चाय या कॉफी पीना

चूंकि इस मौसम में तापमान गिर जाता है तो ऐसे में बार-बार कुछ ना कुछ गरमा-गरम पीने का मन करता है और लोग चाय या कॉफी पीते हैं। लेकिन चाय या कॉफी का अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। इसमें मौजूद कैफीन आपकी नींद को डिस्टर्ब करता है। साथ ही साथ, चाय-कॉफी अधिक पीने से बॉडी भी डिहाइड्रेट हो जाती है। इसलिए विंटर सीजन में चाय व कॉफी को सीमित करने का प्रयास करें।

पानी पर फोकस ना करना

विंटर सीजन में हम सभी को प्यास बहुत कम लगती है। जिसके कारण हम पानी काफी कम पीते हैं। जिससे हमारी सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। जब शरीर को आवश्यकतानुसार पानी नहीं मिल पाता है तो बॉडी की फंक्शनिंग सही तरह से नहीं हो पाती है और आपकी सेहत पर उसका असर नजर आने लगता है। कुछ लोगों को पानी की कमी के कारण सिर में दर्द व अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की समस्या होती है। इसलिए, वाटर इनटेक पर ध्यान दें।

बहुत अधिक मीठा खाना

इस मौसम में लोग गुलाब जामुन और गाजर का हलवा अधिक खाना पसंद करते हैं। हालांकि, आवश्यकता के अधिक स्वीट्स का सेवन सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता है। चीनी में कोई भी पोषक तत्व नहीं होता है और यह केवल आपके कैलोरी काउंट को बढ़ाता है। साथ ही, चीनी का अधिक सेवन मोटापे से लेकर मधुमेह तक कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है। इसलिए, मीठे का सेवन कम करें।

सूप को गलत तरीके से बनाना

विंटर सीजन में हम सभी कुछ ना कुछ गरमा-गरम खाना या पीना चाहते हैं। ऐसे में हम अक्सर सूप बनाते हैं। लेकिन अगर सूप को गलत तरीके से बनाया जाता है, तो इससे सेहत को लाभ नहीं होता है। अगर विंटर सीजन में मौसमी सब्जियों को शामिल ना किया जाए तो इससे सेहत को आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं।

एक ही हरी सब्जी पर फोकस करना

विंटर सीजन में मार्केट में कई तरह की हरी पत्तेदार सब्जियां मिलनी शुरू हो जाती हैं और इन सभी सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं। हालांकि, अगर आप केवल एक ही हरी पत्तेदार सब्जी का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। मसलन, अगर आप सिर्फ पालक खाते हैं तो इसकी अधिकता के चलते आपको किडनी स्टोन्स व गैस की समस्या आदि हो सकती है। इसलिए, डाइट में तरह-तरह की मौसमी सब्जियों को शामिल करें।

जरूर पढ़ें
spot_img

मोस्ट पॉपुलर