Tuesday, November 29, 2022
HomeविदेशDove और Tresemme से बढ़ा कैंसर का खतरा, Unilever ने वापस मंगाए...

Dove और Tresemme से बढ़ा कैंसर का खतरा, Unilever ने वापस मंगाए ड्राई शैंपू

यूनिलीवर पीएलसी ने अमेरिका में कंपनी द्वारा बेचे जाने वाले विभिन्न एरोसोल ड्राई शैम्पू उत्पादों को वापस बुला लिया है, क्योंकि रिपोर्ट में उत्पादों में कार्सिनोजेन की मौजूदगी का पता चला है।यूनिलीवर ने अपने एरोसोल ड्राई शैंपू उत्पादों को डव, ट्रेसेमे, नेक्सस, सुवे और टीजीआई से वापस बुला लिया है, क्योंकि यह पता चला था कि उत्पाद बेंजीन नामक कैंसर पैदा करने वाले रसायन से दूषित थे।

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने यूनिलीवर के स्वामित्व वाले विभिन्न ड्राई शैम्पू ब्रांडों में बेंजीन की उपस्थिति के बारे में अवलोकन किया। कार्सिनोजेन के रूप में वर्गीकृत बेंजीन, ल्यूकेमिया जैसे रक्त से संबंधित कैंसर का कारण बन सकता है

।टिप्पणियों के बाद, यूनिलीवर ने एक आंतरिक जांच की, जिसमें पाया गया कि एरोसोल के डिब्बे में प्रयुक्त प्रणोदक बेंजीन के उच्च स्तर का स्रोत था।कंपनी ने तब अमेरिका में बेचे जा रहे 19 लोकप्रिय ड्राई शैम्पू एरोसोल उत्पादों को स्वैच्छिक रूप से वापस बुलाने की घोषणा की।रिपोर्टों के अनुसार, उत्पादों का उत्पादन अक्टूबर 2021 से पहले किया गया था। हालांकि, यूनिलीवर ने कहा कि अब तक, उसे उत्पादों से जुड़े प्रतिकूल प्रभावों की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है।

कंपनी ने सावधानी से उत्पादों को वापस बुला लिया है। उन्होंने खुदरा विक्रेताओं को प्रभावित उत्पादों को अलमारियों से खींचने के लिए भी सूचित किया है।

याद किए गए उत्पादों में डोव ड्राई शैम्पू वॉल्यूम और डलनेस, डोव ड्राई शैम्पू फ्रेश कोकोनट, डव ड्राई शैम्पू इनविजिबल, ट्रेसेमे ड्राई शैम्पू वॉल्यूमाइजिंग, ट्रेसेमे ड्राई शैम्पू फ्रेश एंड क्लीन और ट्रेसेमे प्रो प्योर ड्राई शैम्पू शामिल हैं।यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, बेंजीन के अधिक संपर्क से लाल रक्त कोशिकाओं या एनीमिया में कमी आती है और इससे ल्यूकेमिया जैसे रक्त संबंधी कैंसर भी हो सकते हैं।

जरूर पढ़ें
spot_img

मोस्ट पॉपुलर