ड्राइवर नियमों को ताक पर रख मनमर्जी से चला रहे ई- रिक्शा

By AV News

ई रिक्शा के लाल-पीले पट्टे का दूसरा दौर शुरू, नियम तोडऩे वालों पर कार्रवाई

अक्षरविश्व न्यूज उज्जैन। आरटीओ व यातायात पुलिस ने शहर में बढ़ती ई रिक्शा की संख्या से प्रभावित हो रहे यातायात को दृष्टिगत रखते हुए कुल 6500 ई रिक्शा की गणना करते हुए इनका दो शिफ्ट में संचालन शुरू किया गया था। 1 जुलाई से शुरू हुए शिफ्ट सिस्टम में पहले रेड पट्टे वाले ई रिक्शा सुबह 3 से दोपहर 3 बजे तक चलवाये गये और अब 1 अगस्त से इसे बदलकर सुबह 3 बजे की शिफ्ट में पीले पट्टे के ई रिक्शा का संचालन कराया जा रहा है।

पुलिस व आरटीओ द्वारा बनाये गये शिफ्ट सिस्टम का एक माह तक ई रिक्शा संचालकों ने पालन किया और लाल व पीले पट्टे अपने वाहनों में डलवाने के साथ ही सुबह व दोपहर की शिफ्ट में संचालन किया गया लेकिन अगस्त माह में शिफ्ट बदलने के बावजूद अब अनेक ई रिक्शा संचालक इसका पालन नहीं कर रहे। नियमानुसार 1 अगस्त से पीले पट्टे वाले ई रिक्शा का संचालन सुबह 3 बजे से दोपहर 3 बजे तक किया जाना है। यह नियम 31 अगस्त तक लागू रहेगा और 1 सितम्बर से फिर लाल पट्टे वाले ई रिक्शा की शिफ्ट सुबह 3 बजे से शुरू होगी।

श्रद्धालुओं की संख्या तीन गुना
सावन माह में शहर में महाकालेश्वर मंदिर व उज्जैन दर्शनों के लिये श्रद्धालुओं की संख्या सामान्य दिनों से तीन गुना अधिक हो चुकी है। यातायात थाने का फोर्स भीड़ नियंत्रण व सवारी मैनेजमेंट में लगा है। इसी का फायदा उठाते हुए अनेक ई रिक्शा संचालक मनमर्जी से अपने वाहनों का संचालन कर रहे हैं। खास बात यह कि इन्हें शिफ्ट सिस्टम से कोई फर्क नहीं पड़ता। नाम न छापने की शर्त पर ई रिक्शा संचालकों ने बताया कि यातायात पुलिस के अफसर या जवान यदि रोकते भी हैं तो 100-200 रुपये देकर आगे निकल जाते हैं। इस समय शहर में यात्रियों की संख्या अधिक है इस कारण अच्छी कमाई सुबह के समय ही होती है, जबकि दोपहर शिफ्ट में यात्री कम मिलते हैं।

कार्रवाई की जा रही है
यातायात पुलिस द्वारा शहर में ई रिक्शा का शिफ्ट में संचालन के नियम का पालन कराया जा रहा है। जो लोग नियम तोडक़र अपने वाहन चलाते सडक़ों पर मिलते हैं उनके खिलाफ चालानी कार्रवाई की जा रही है।
-दिलीप सिंह परिहार,
डीएसपी ट्रैफिक

Share This Article