Saturday, January 28, 2023
Homeब्यूटी एंड फैशनइन वजहों से आपकी Skin नजर आ सकती है डल

इन वजहों से आपकी Skin नजर आ सकती है डल

ऐसे कई कारण होते हैं, जिसकी वजह से आपकी स्किन डल नजर आ सकती हैं। हम सभी की इच्छा होती है कि हमारी स्किन हमेशा दमकती हुई नजर आए। इसके लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करती हैं। लेकिन सिर्फ स्किन केयर प्रोडक्ट अप्लाई करने से कुछ नहीं होने वाला।यकीनन स्किन केयर प्रोडक्ट को त्वचा की देखभाल के लिए बनाया जाता है। परन्तु ऐसे कई कारण होते हैं, जो आपकी स्किन को डल बना सकते हैं। कभी मौसम तो कभी खानपान तो कभी गलत स्किन केयर प्रोडक्ट, ऐसी कई वजहें हैं, जो स्किन पर अपना गहरा प्रभाव छोड़ती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही कारणों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी स्किन को डल बना सकती हैं-

गलत खानपान का असर

आपकी खान-पान की आदतों का एक गहरा प्रभाव स्किन पर पड़ सकता है। अगर आप बहुत अधिक शुगरी या फैटी आइटम्स का सेवन करते हैं तो इससे आपकी स्किन काफी डल नजर आ सकती है। वहीं, अगर आप सही ढंग से पानी नहीं पीती हैं तो भी आपकी स्किन काफी थकी हुई दिखाई देती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि पर्याप्त पानी ना पीने से चेहरे पर ब्लड का फ्लो कम हो जाता है।

गलत प्रोडक्ट का इस्तेमाल

यह सच है कि स्किन की केयर करने के लिए आपको कई तरह के प्रोडक्ट्स की जरूरत होती है। लेकिन आप किन प्रोडक्ट्स को चुनती हैं, इस पर ध्यान देना भी उतना ही अहम् है। अगर आप अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए सही प्रोडक्ट्स का चयन नहीं करती हैं तो इससे आपकी स्किन प्रॉब्लम्स दूर होने के स्थान पर और भी ज्यादा बढ़ सकती हैं। जिससे आपकी स्किन काफी डल नजर आ सकती है।

वातावरण का पड़ता है असर

आपके आसपास का वातावरण और हवा का असर सिर्फ आपकी हेल्थ पर ही नहीं पड़ता है,बल्कि इससे आपकी स्किन भी प्रभावित होती है। प्रदूषित हवा के संपर्क में जब स्किन आती है तो इससे वह भी डल और अनइवन बन जाती है। इतना ही नहीं, सूरज की तेज किरणें भी स्किन को डैमेज करके उसे डल बना सकती हैं।इसलिए हर रात सोने से पहले अपनी स्किन को साफ करें।

स्किन को मॉइश्चराइज ना करना

यह बेसिक स्किन केयर रूटीन का एक हिस्सा है। कई बार हम सोचते हैं कि हमारी स्किन ऑयली है और इसलिए इसे मॉइश्चराइज करने की कोई आवश्यकता नहीं है। हालांकि, यह सोच गलत है और इसके कारण आपकी स्किन काफी डल दिखाई दे सकती है। जिस तरह आपको कभी भी सनस्क्रीन लगाना नहीं छोडऩा चाहिए, ठीक उसी तरह हमेशा अपनी स्किन को मॉइश्चराइज अवश्य करें।

तनाव का असर

कई बार बहुत अधिक तनाव का असर सिर्फ आपकी मेंटल हेल्थ पर ही नहीं बल्कि यह आपकी स्किन को भी सुस्त व बेजान बना सकता है। तनाव के कारण हेयर फॉल से लेकर वजन बढऩे की समस्या शुरू हो जाती हैं। साथ ही साथ, इससे आपकी स्किन की चमक भी कहीं खो जाती है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप तनाव को मैनेज करने के लिए कुछ आवश्यक कदम अवश्य उठाएं।

सेलेक्शन ऑफ़ मेकअप प्रोडक्ट्स

जिस प्रकार हम मेकअप करने से पहले अपने चेहरे का अच्छी तरह से अध्ययन करके उसकी खूबियों और खामियों को पहचान लेते हैं और फिर उसके अनुसार ही अपने नैन-नक्शों को उभारते व संवारते हैं— इसी प्रकार मेकअप के लिए भी यूज होने वाले विभिन्न प्रोडक्ट्स को सीजन, स्किन टोन, स्किन टाइप, उम्र व मौके के मुताबिक ही चुनना चाहिए। इससे मेकअप में खूबसूरती आएगी जिससे आपका चेहरा ही नहीं बल्कि व्यक्तित्व भी आकर्षक दिखेगा।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर