Monday, January 30, 2023
Homeउज्जैन समाचारदशहरा मैदान पर तैयार हो रहे चार जगह के रावण के पुतले...

दशहरा मैदान पर तैयार हो रहे चार जगह के रावण के पुतले…

एक-दो दिन में होंगे तैयार, दो साल बाद आयोजनों में उमड़ेगी भीड़

उज्जैन। 5 अक्टूबर को दशहरा पर्व उत्साह से मनाया जाएगा। शहर में दशहरा पर्व की तैयारियां शुरू हो गई है। दो साल बाद रावण दहन को देखने के लिए भीड़ उमड़ेगी। दशहरा मैदान पर रावण के पुतले तैयार किए जा रहे हैं। यहां पर कलाकार एकसाथ चार जगह के रावण बना रहे हैं। दशहरा मैदान पर रावण के पुतले बना रहे रामलखन ने बताया कि दशहरा मैदान, नानाखेड़ा स्टेडियम, कार्तिक मेला मैदान और ताजपुर के रावण तैयार किए जा रहे हैं। काम लगभग पूरा होने को हैं और एक-दो दिन में इन्हें खड़ा कर दिया जाएगा।

आतिशबाजी के लिए कलाकार ग्वालियर और शिवपुरी से आएंगे। रामलखन ने बताया कि 6 लोग मिलकर रावण के पुतले तैयार कर रहे हैं। ये काम पिछले 15 साल से कर रहे हैं। दशहरा मैदान का रावण 2005 से बना रहे हैं। दो साल कोरोना काल में आयोजन नहीं हुए। वहीं महंगाई भी बढ़ गई है। रावण के पुतले बनाने में बांस, वायर, कपड़ा, पेपर की रद्दी आदि का उपयोग किया जाता है।

रावण दहन के आयोजन

5 अक्टूबर को दशहरा मैदान और कार्तिक मेला मैदान में रावण दहन किया जाएगा। इसके बाद बासी दशहरे पर ६ अक्टूबर को नानाखेड़ा स्टेडियम, अंकपात, शास्त्रीनगर, पांड्याखेड़ी आदि स्थानों पर आयोजन होंगे। इसके बाद भी रावण दहन के कार्यक्रम विभिन्न संगठन करते हैं।

मंदिरों और गरबा पांडालों के बाहर से वाहन हो रहे हैं चोरी

उज्जैन। नवरात्रि पर्व के दौरान वाहन चोर भी सक्रिय हो गए हैं। माता मंदिरों और गरबा पांडालों के बाहर से खड़े वाहन चोरी हो रहे हैं। दोनों ही जगहों पर लोगों की भीड़ उमड़ रही हैं। इसका फायदा वाहन चोर उठा रहे हैं।

इन दिनों शारदीय नवरात्रि पर्व चल रहा हैं। बड़ी संख्या में लोग माता मंदिरों में दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं। वहीं शाम को गरबा देखने के लिए भी जा रहे हैं। कई जगह पर वाहन स्टैंड नहीं होने से मंदिर और पांडालों के बाहर ही वाहन खड़े कर देते हैं। इसी दौरान बदमाश वाहन चोरी कर ले जाते हैं।

माधवनगर थाना पुलिस के अनुसार संजय नगर निवासी नरेंद्र पिता दयाराम ललावत की बाइक क्रमांक एमपी-13-ईटी-5134 कालिदास अकादमी के बाहर से अज्ञात बदमाश चुरा ले गया। इसी तरह भागसीपुरा निवासी अमित पिता विजय शर्मा का वाहन क्रमांक एमपी-09-6284 हरसिद्धि मंदिर के बाहर से चोरी हो गया।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर