ई-रिक्शा संचालन की नई व्यवस्था 1 जुलाई से

By AV NEWS

शहर में दो शिफ्ट में चलेंगे ई-रिक्शा, रूट पाबंदी नहीं

उज्जैन। शहर में ई-रिक्शा संचालन की नई व्यवस्था 1 जुलाई से लागू की जा रही है। इसके तहत तीन-तीन हजार की दो शिफ्ट (दिन व रात) में ई-रिक्शा का संचालन किया जाएगा। ई-रिक्शा चालकों के लिए रूट की पाबंदी नहीं रहेगी। कार्तिक मेला ग्राउंड पर मंगलवार को आरटीओ, यातायात और पुलिस अधिकारियों एवं ई-रिक्शा यूनियनों के पदाधिकारियों की उपस्थिति में ई-रिक्शाओं के संचालन के लिए लॉटरी की गई।

दिन और रात की शिफ्ट के आधार पर ई-रिक्शा का कलर कोड भी तय किया गया है। दिन की शिफ्ट में चलने वाले ई-रिक्शा का कलर कोड लाल और रात की शिफ्ट में चलने वाले ई-रिक्शा का कलर कोड पीला रहेगा। शहर में करीब 6 हजार ई-रिक्शा चालक हैं। शिफ्टिंग की इस व्यवस्था से आधे ई-रिक्शा एक शिफ्ट में चलेंगे। इससे शहर में यातायात का दबाव कुछ हद तक कम होगा।

कलर कोड लाल और पीला रहेगा

दिन की शिफ्ट तड़के 3 से दोपहर 3 बजे तक रहेगी। वहीं रात की शिफ्ट दोपहर 3 बजे से तड़के 3 बजे तक रहेगी। दिन की शिफ्ट में चलने वाले ई-रिक्शा पर लाल स्टीकर लगाना होगा। वहीं रात की शिफ्ट में चलने वाले ई-रिक्शा पर पीला स्टीकर होगा। इसी कलर कोड के आधार पर चालक की ड्रेस भी रहेगी।

1 जुलाई से यह व्यवस्था लागू होगी। इसके बाद शिफ्ट के विपरीत चलने पर कार्रवाई की जाएगी। संचालन के लिए लॉटरी सिस्टम से चरण तय करने के दौरान आरटीओ संतोष मालवीय, कोतवाली सीएसपी ओपी मिश्रा, ट्रैफिक डीएसपी विक्रमसिंह कनपुरिया एवं दिलीपसिंह परिहार, महाकाल थाना प्रभारी अजयकुमार वर्मा के अलावा प्रशासन के अधिकारियों एवं ई-रिक्शा यूनियनों के पदाधिकारियों की उपस्थिति में लॉटरी की गई।

Share This Article