Tuesday, November 29, 2022
Homeहेल्थ एंड फिटनेससर्दी के मौसम में इन फलों का करें सेवन

सर्दी के मौसम में इन फलों का करें सेवन

सर्दियों ने दस्तक दे दी है और और इस मौसम में सेहत का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। ठंड के मौसम में आपकी जरा सी लापरवाही आपके स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ हेल्थ टिप्स देने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप सर्दियों में भी सेहतमंद बने रहे सकते हैं। यहां हम आपको ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे खाने से शरीर को विशेष लाभ होता है।

सर्दी के मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फलों का सेवन काफी फायदेमंद होता है। बता दें कि शरीर को फिट बनाए रखने के लिए आपके इम्युनिटी सिस्टम का मजबूत रहना बेहद जरूरी है। सर्दियों में अपने आहार में ऑयली या फिर मसालेदार चीजों को शामिल करने से बचें। इस तरह के आहार से आपकी परेशानी बढ़ सकती है। वहीं, अगर आपको दिन में कुछ खाने की इच्छा होती है, तो फलों का सेवन करेँ।

फलों का सेवन करने से आपका शरीर स्वस्थ रह सकता है। इससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। वहीं, डाइट के साथ-साथ नियमित रूप से एक्सरसाइज करें और खुद को स्ट्रेस से दूर रखने की कोशिश करें।

नाशपाती 

सर्दियों में नाशपाती का सेवन काफी ज्यादा किया जाता है। यह एक ऐसा फल है, जो ठंड में आपको बहुत ही आसानी से मिल सकता है। इसका जूस स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। इसे बच्चे भी काफी चाव से खा सकते हैं। यह आपके आंत को स्वस्थ रखने के साथ-साथ वजन घटाने में मददगार हो सकता है। नाशपाती विटामिन E और C जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो बीमारियों को दूर कर सकता है। इसके अलावा नाशपाती में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में होने वाले सूजन को कम करता है।

अनार

सर्दियों में अनार भी आपको काफी आसानी से मिल सकता है। अनार का सेवन करने से यह आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करता है। सर्दियों में ब्लड से जुड़ी परेशानियां होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में आप अनार का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा स्किन पर निखार लाने और वजन को घटाने के लिए आप अनार का सेवन कर सकते हैँ। इससे शरीर में खून की कमी भी दूर हो सकती है। साथ ही सर्दियों में होने वाली परेशानी कम होगी।

सेब

रोजाना एक सेब का सेवन करने से आप डॉक्टर से दूर रह सकते हैं। सर्दी हो या गर्मी हर सीजन में सेब आपके लिए लाभकारी हो सकता है। अगर आप खुद को और अपने बच्चों को फिट रखना चाहते हैं, तो रोजाना 1 सेब का सेवन करें। सेब विटामिन ए, फाइबर, पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। सेब का सेवन करने से मस्तिष्क और शारीरिक विकास बेहतर तरीके से होता है। सर्दियों में खुद को दुरुस्त रखने के लिए सेब या फिर सेब का जूस पिएं। इससे काफी लाभ हो सकता है। रोजाना सेब खाने से सर्दियों में आपका वजन कंट्रोल रह सकता है।

अमरुद

सर्दियों में कई लोग अमरुद का सेवन न खाने की सलाह देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि यह एक सीजनल फल है, जिसका सेवन सर्दियों में लाभकारी हो सकता है। सीजनल फलों का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। सर्दियों में अमरुद का सेवन करने से पेट अच्छे तरीके से साफ होता है। वहीं, सर्दी-जुकाम की परेशानी भी दूर होती है। इतना ही नहीं, अमरुद विटामिन सी और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार है।

केला

अक्सर कई बार आपने देखा होगा कि लोग सर्दियों में केला खाने के लिए मना करते हैं। क्योंकि इससे सर्दी-जुकाम की परेशानी बढ़ने का खतरा रहता है। लेकिन आपको बता दें कि सर्दियों में केला खाना भी आपके लिए लाभकारी हो सकता है। रोजाना एक केला खाने से आपके शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। आप इसे बच्चों को भी दे सकते हैं। इससे सर्दी-जुकाम नहीं होता है। हालांकि, अगर आपको या फिर आपके बच्चों को पहले से ही सर्दी-जुकाम है, तो उन्हें केला न दें। इससे बलगम की समस्या बढ़ सकती है।

आलूबुखारा

सर्दियों में प्लम का भी सेवन किया जा सकता है। आलूबुखारा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में असरदार हो सकता है। इसके अलावा आलूबुखारा में कैंसररोधी गुण मौजूद होता है। सर्दियों में आलूबुखारा का सेवन करने से शरीर को मजबूती मिलती है। ठंड में आलूबुखारा आपको बहुत ही आसानी से मिल सकता है।

संतरा

संतरा सीजनल फल है। सर्दियों में संतरा का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। कई लोग सोचते हैं सर्दियों में संतरा खाने से ठंड लग सकती है। लेकिन ऐसा नहीं है, सर्दियों में संतरा स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। हालांकि, संतरा स्वाद में काफी खट्टा होता है, इसलिए शाम में या फिर रात के वक्त इसे न खाएं। दिन के समय आप संतरा का सेवन कर सकते हैं। यह एंटीऑक्सीडें और विटामिन सी से भपपूर होता है, जो इम्यूनिटी बूस्ट कर सकता है।

इसके अलावा आप बच्चों को भी रोजाना संतरा खिला सकते हैं। अगर आपका बच्चा ज्यादा छोटा है, जो उन्हें संतरे का जूस दे सकते हैं। इससे बच्चे को काफी लाभ होगा। संतरे में मौजूद विटामिन सी, विटामिन ई और काॅपर आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। यह पोषक तत्व सर्दियों में होने वाली समस्याएं जैसे सर्दी-जुकाम और खांसी को दूर करने में असरदार होता है।

मौसम्बी

संतरे की तरह मौसम्बी का सेवन भी सर्दियों में आपके लिए लाभकारी हो सकता है। यह विटामिन सी से भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में लाभकारी है। खुद को दुरुस्त रखने के लिए नियमित रूप से आप 1 गिलास मौसम्बी का जूस पी सकते हैं। इसके अलावा आप इसे छिलकर संतरे की तरह भी खा सकते हैं। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सकती है, जो कई बीमारियों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है।

आंवला

आंवला विटामिन सी का खजाना होता है। स्किन से लेकर सेहत संबंधी हर तरह की समस्याओं का इलाज आंवले से पॉसिबल है। डायबिटिज के मरीज अगर हल्दी पाउडर के साथ आंवले का सेवन करें, तो उनका शुगर कंट्रोल रहता है। वहीं बवासीर में सूखे आंवले को सुबह-शाम दूध के साथ खाने से आराम मिलता है।

अंजीर

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए अंजीर का सेवन है फायदेमंद। इम्यूनिटी बढ़ने से किसी तरह के इंफेक्शन होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। यूरिनरी इन्फेक्शन के साथ ही खांसी, ज़ुकाम से भी राहत दिलाता है। इसमें आयरन और फोलिक एसिड की भरपूर मात्रा होती है। जो उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करता है। सूखा अंजीर विटमिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट्स का भंडार है।

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। इसमें विटमिन सी की भी भरपूर मात्रा होती है। स्ट्रॉबेरी के सेवन से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। इसके नियमित सेवन से दिन भर काम करने के लिए पर्याप्त एनर्जी प्राप्त होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जो मोतियाबिंद से बचाव करते हैं। स्ट्रॅाबेरी में कैंसर से लडऩे वाले तत्व भी होते हैं, जो कि कई तरह के कैंसर से लड़ सकते हैं। इसमें पाए जाने वाला पोटैशियम हार्ट अटैक और स्ट्रोक के रिस्क को कम करता है।

जरूर पढ़ें
spot_img

मोस्ट पॉपुलर