हाइड्रेटेड रहने के लिए इन समर फूड्स का करें सेवन

By AV News

गर्मी के मौसम में बार-बार प्यास लगती है. अगर पानी पीने में कोताही की जाए तो डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. इसकी वजह से कई दिक्कतें महसूस हो सकती हैं. कुछ लोग तो प्यास लगने के बावजूद भी पानी पीना भूल जाते हैं, जो शरीर के लिए ठीक नहीं है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि कुछ फूड्स ऐसे हैं, जिनमें 90 परसेंट तक पानी होता है. अगर इन्हें खानपान का हिस्सा बना लिया जाए तो शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आप गर्मियों में हाइड्रेटेड रहेंगे

नारियल पानी
नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट्स, खासकर से पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है, जो हाइड्रेशन के लिए जरूरी होते हैं. इसमें नेचुरल शुगर और खनिज भी होते हैं जो शरीर से खोए हुए तरल पदार्थ को भरने में मदद करते हैं.

 प्याज
प्याज में हाई कंटेंट में पानी होता है जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. इसमें सल्फर यौगिक भी होते हैं जो इम्यून सिस्टम को उत्तेजित करते हैं, जिससे यह सर्दियों के महीनों के दौरान इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए एक बढ़िया विकल्प बन जाता है.

तरबूज
तरबूज पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है, जो इसे हाइड्रेशन का एक बड़ा स्रोत बनाता है. यह एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए और सी जैसे विटामिन से भी भरपूर है जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

पुदीना
पुदीना हाइड्रेशन का एक बड़ा स्रोत है क्योंकि इसमें पानी होता है और यह पेट की ख़राबी को शांत करने में भी मदद कर सकता है. यह एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक भी है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है.

टमाटर
टमाटर पानी से भरपूर होता है और इसमें लाइकोपीन का हाई लेवल होता है. एक एंटीऑक्सिडेंट जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है. इसमें विटामिन सी भी होता है जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

दही
दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो आंत को हेल्दी बनाए रखने और पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. यह हाइड्रेशन का भी एक बड़ा स्रोत है और इसमें पोटेशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो शरीर के द्रव संतुलन को बहाल करने में मदद कर सकते हैं.

ककड़ी
खीरा पानी से भरपूर होता है और इसमें विटामिन के होता है जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. यह कैलोरी में भी कम है और इसमें नेचुरल शुगर होती है, जो इसे हेल्दी वजन बनाए रखने की चाह रखने वालों के लिए एक बढ़िया स्नैक विकल्प बनाती है.

स्ट्रॉबेरी
गर्मी के मौसम में स्ट्रॉबेरी खाना भी फायदेमंद होता है. इसमें 91 प्रतिशत से भी ज्यादा पानी पाया जाता है. इसके अलावा भरपूर फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट,विटामिन और होते हैं. यह विटामिन सी, फोलेट और मैंगनीज का अच्छा सोर्स होता है. गर्मियों में इसे खाकर खुद को तंद्रुस्त बना सकते हैं

.

Share This Article