Saturday, January 28, 2023
Homeहेल्थ एंड फिटनेससर्दियों में लहसुन खाने से शरीर को मिलते हैं, अचूक फायदे

सर्दियों में लहसुन खाने से शरीर को मिलते हैं, अचूक फायदे

सर्दियों के मौसम ने देशभर में दस्तक दे दी है। सर्दियों का मौसम आते ही एक बार फिर लोगों को अपनी सेहत की चिंता सता रही है, क्योंकि इस मौसम में फ्लू, जुकाम और खांसी की समस्याएं बहुत ज्यादा बढ़ जाती हैं। यही कारण है कि सर्दियों के मौसम में हेल्थ एक्सपर्ट इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाए रखने की सलाह देते हैं। बदलते मौसम के साथ घर के बड़े-बुजुर्ग आहार में बदलाव करने का सुझाव देते हैं। सर्दियों के मौसम में ऐसे आहार को शामिल करना चाहिए जो न सिर्फ पौष्टिक हो बल्कि शरीर को अंदर से गर्म रखने वाला हो।

सर्दियों के मौसम में कई तरह के हर्ब्स और मसालों का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि शरीर अंदर से गर्म रहे सके और मौसमी बीमारियां न हों। इन्हीं चीजों में एक है लहसुन। लहसुन हर भारतीय घर में आसानी से मिल जाता है। लहसुन स्वाद और सुगंध में बहुत स्ट्रांग माना जाता है। लहसुन के पोषक तत्व शरीर को अंदर से पोषण प्रदान करते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं लहसुन खाने के फायदों के बारे में

सर्दी-खांसी से दिलाता है राहत

सर्दियों के मौसम में लहसुन का सेवन करने से सर्दी, खांसी, फ्लू और गले की खराश से आराम मिल सकता है। लहसुन में पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुण संक्रमण और अन्य बीमारियों को दूर रखने में मदद कर सकते हैं। सर्दियों के मौसम में आप लहसुन को कच्चा खा सकते हैं या सूप, शोरबा के तौर पर भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। लेकिन यदि आप नियमित रूप से अपने डाइट में लहसुन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप सुरक्षित हैं।

उच्च रक्तचाप की समस्या में राहत

लहसुन को ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लहसुन में बायोएक्टिव सल्फर योगिक, एस-एललिस्सीस्टीन मौजूद होता है, जो ब्लड प्रेशर के लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. दरअसल लहसुन ब्लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने में काफी मददगार है. हाई बीपी की समस्यार से जूझ रहे लोगों को रोजाना लहसुन खाने की सलाह दी जाती है. जिस से वह अपनी उच्च रक्तचाप जैसी समस्या से छुटकारा पा सके.

कोलेस्ट्रॉल की समस्या से राहत

सर्दियों के मौसम में अक्सर हम फैटी फूड का सेवन ज्यादा करते है। ऐसे में अगर आपका कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लीसेराइड का स्तर ज्यादा रहता है, तो यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आपका दिन प्रतिदिन कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा है तो आप रोज़ाना कच्चे लहसुन का सेवन करे इस से आपका कोलेस्ट्रॉल कम होने लग जायेगा. जिस से आप पतले तो दिखेंगे ही साथ-साथ बिमारियों से भी छुटकारा मिल जायेगा. लहसुन आपके कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित रखता है जिससे हृदय संबंधी बीमारियों और हार्ट अटैक जैसे स्थिति से आप बच सकते हैं।

वजन कम करने में मददगार

विंटर में वजन कम करना बहुत मुश्किल काम है. लेकिन लहसुन का सेवन करने से यह आसान हो सकता है. गार्लिक में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपको डिटोक्स करने और हेल्दी मेटाबॉलिज्म को प्रमोट करने में मदद करता है. जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. गार्लिक की एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज रेस्पिरेटरी और लंग हेल्थ को सही रखने में सहायक है. जो विंटर में अक्सर बुखार, कंजेशन और गले में खराश के कारण होता है.

हड्डियों को मजबूत करता है

एक उम्र के बाद हड्डियां कमजोर होना शुरु हो जाती हैं. लहसुन में कैल्शियम मौजूद होता है जो हड्डियां मजबूत बनाने के काम आता है. लहसु्न में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण मौजूद होते हैं, इसके सेवन से सूजन में आराम मिलता है और दर्द की परेशानी दूर हो जाती है. लहसुन के सेवन से महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन के कारण हड्डियों में होने वाली क्षति को रोका जा सकता है. इसके अलावा लहसुन दांतों की हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर