Eye Care: जानें आखों को किन चीज़ों से होता है खतरा

By AV NEWS
आँखें एक महत्वपूर्ण इंद्रिय है जिसके स्वास्थ्य के बारे में ज्यादातर लोग सोचते भी नहीं हैं। हो सकता है कि उनकी दृष्टि सही न हो, लेकिन वे इस समस्या को ठीक करने के लिए चश्मा या कॉन्टैक्ट पहन सकते हैं या लेजर सर्जरी करवा सकते हैं। फिर भी, ऐसी कई चीजें हैं जो आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं और दृष्टि हानि का कारण बन सकती हैं, कभी-कभी स्थायी रूप से भी। आइये इनके बारे में जानते हैं।

आंखों की रोशनी को क्या नुकसान पहुंचाता है?

1. बुढ़ापा: जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, मैक्यूलर डीजनरेशन, मोतियाबिंद और ग्लूकोमा के कारण हमारी दृष्टि ख़राब हो सकती है। हालाँकि उम्र बढ़ने को रोका नहीं जा सकता, आई सर्जरी हानि को धीमा करने में मदद कर सकती है।
2. यूवी रेज़: सूर्य की यूवी किरणें अत्यधिक एक्सपोज़र से आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। आपको बाहर जाने पर हमेशा यूवी-सुरक्षात्मक धूप का चश्मा या चश्मा पहनना चाहिए, यहां तक ​​कि बादल वाले दिनों में भी।
3. शराब का अत्यधिक सेवन: बहुत अधिक शराब प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से आंखों के लिए समस्या पैदा कर सकती है। इससे आंखों की कुछ समस्याएं भी जल्दी विकसित हो सकती हैं, जैसे मैक्यूलर डीजनरेशन। यदि आप शराब पीते हैं तो कम मात्रा में पियें।
4. बहुत ज्यादा स्क्रीन टाइम: कंप्यूटर और स्मार्टफोन से लेकर टीवी और टैबलेट तक, लोग इन दिनों स्क्रीन पर देखने में काफी समय बिताते हैं। अत्यधिक स्क्रीन समय के कारण सूखी आंखें हो सकती हैं, साथ ही आंखों पर तनाव भी हो सकता है, जिससे दृष्टि स्पष्टता में कमी आ सकती है।
5. आई ड्रॉप का अत्यधिक उपयोग: आंखों से लालिमा दूर करने वाली आई ड्रॉप आपकी दृष्टि के लिए अच्छी नहीं हैं। ये उत्पाद आंखों में रक्त के प्रवाह को रोकते हैं और अंततः आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
6. कॉन्टैक्ट लेंस: कॉन्टैक्ट लेंस पहनने से आंखों और दृष्टि को नुकसान हो सकता है। कुछ लोग संपर्कों को आवश्यकता से अधिक समय तक छोड़ देते हैं, और अन्य लोग उन्हें ठीक से साफ़ नहीं करते हैं। फिर, आँखों में संपर्क आने और बाहर आने के मुद्दे भी हैं।
7. धूम्रपान:  सामान्य तौर पर धूम्रपान आंखों सहित शरीर के लिए कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा करता है। धुआं आंखों को जला सकता है और तंबाकू उत्पादों में इस्तेमाल होने वाले रसायनों से आंखों की रोशनी पर विभिन्न दुष्प्रभाव होते हैं, जैसे कम उम्र में संभावित रूप से मोतियाबिंद विकसित होना।
8. सूखी आँख: इस आंख की स्थिति में आंखों को नम रखने के लिए अक्सर चिकनाई वाली आई ड्रॉप का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। हालाँकि, अधिकांश लोग अपनी आई ड्रॉप्स को ओवर-द-काउंटर से ही खरीदते हैं। इनमें से कई उत्पादों में ऐसे रसायन मिलाए गए हैं जो आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके बजाय, अगर आपकी आंख सूखी है तो अपने नेत्र चिकित्सक से प्रिस्क्रिप्शन लें।
9. सुरक्षा चश्मा न पहनना: यदि आप ऐसे वातावरण में काम करते हैं जहां रसायन, धूल और उड़ने वाले मलबे का खतरा है, तो आपको आंखों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा चश्मा या चश्मा पहनना होगा। इसमें भूनिर्माण और पूल की सफाई करते समय और रसायन मिलाते समय इन्हें पहनना शामिल है।
10. मधुमेह: मधुमेह का ठीक से प्रबंधन न करने से रेटिनोपैथी नामक स्थिति से आंखों और दृष्टि को नुकसान हो सकता है। यह स्थिति दर्द रहित होती है और अधिकांश लोगों को पता भी नहीं चलता कि ऐसा हो रहा है।
Share This Article