Thursday, June 30, 2022
Homeब्यूटी एंड फैशनFace पर बर्फ लगाने के फायदे

Face पर बर्फ लगाने के फायदे

हर कोई अपनी त्वचा को साफ, ग्लोइंग और खूबसूरत बनाना चाहता है. खासतौर से गर्मी में चेहरे की रौनक तेज धूप में गायब होने लगती है. पसीना और चिपचिपाहट की वजह से स्किन डल हो जाती है. ऐसे में आप घर में कुछ उपायों से अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं.

इसके लिए गर्मी में रोजाना बर्फ से अपने चेहरे की मसाज करें. इससे आपका चेहरा हमेसा चमकता रहेगा. आपको बस 1- मिनट बर्फ से अपने चेहरे की मसाज करनी है और आपकी स्किन बन जाएगी एकदम जवां और खिली-खिली.

फेस पर ग्लो बढ़ जाएगा

अगर आप रोजाना सुबह उठने के बाद बर्फ से चेहरे की मसाज करते हैं तो इससे आपके फेस का ग्लो बढ़ने लगेगा. इसके लिए आपको एक आइस क्यूब लेना है और उसे किसी कपड़े या प्लास्टिक बैग में लपेट लें. अब इसे हल्के हाथों से मलते हुए सर्कुलर मोशन में मसाज जैसा करते रहें.

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा- 

चेहरे पर बर्फ लगाने से त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहेगा. बर्फ लगाने से स्किन की अन्य कई दिक्कते भी कम हो जाएगी. ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने से आपके चेहरे पर निखार बढ़ेगा और गर्मी से राहत मिलेगी.

मुंहासे दूर होंगे- 

बर्फ से मसाज करने से आपको मुहांसों की समस्या से छुटकारा मिलेगा. इसके लिए पहले फेस वॉश करके सुखा लें. अब कपड़े में बर्फ का टुकड़ा लेकर हाथों को गोलाकार में घुमाते हुए 10 मिनट तक फेस की मसाज करें. इससे मुहांसे नहीं होंगे.

आंखों की थकान और पफी आइज दूर- 

अगर आप ज्यादा देर तक कंप्यूटर या मोबाइल पर काम करते हैं तो इससे आंखों के आसपास सूजन आ जाती है. कुछ लोग सुबह सोकर जगते हैं तो पफी आइज की समस्या रहती है. ऐसे में आप आंखों के आस-पास बर्फ से मसाज कर लें. इससे आंखों को ठंडक मिलेगी और फ्रेश महसूस होगा.

जलन और रेडनैस कम होगी- 

अगर आप आइस से फेस की मसाज करते हैं तो इससे गर्मी में होने वाली रेडनैस की समस्या कम होगी. अगर चेहरे पर जलन हो रही है तो आप आइस लगा सकते हैं. इससे आपको काफी आराम मिलेगा और आप रिलेक्स फील करेंगी. आप सप्ताह में कम से कम 3-4 दिन फेस पर आइस जरूर लगाएं.

सप्ताह में इतनी बार

अगर आप हर रोज सुबह ऐसा करने में समर्थ नहीं है तो सप्ताह में तीन से चार पर हर दिन सुबह एक आइस क्यूब से चेहरे की मसाज जरूर करें। इससे आपको लंबे समय तक ताजगी मिलेगी.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर