Monday, May 16, 2022
HomeदेशFacebook का बदल गया नाम, अब ‘मेटा’ के नाम से जाना जाएगा

Facebook का बदल गया नाम, अब ‘मेटा’ के नाम से जाना जाएगा

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक की होल्डिंग कंपनी का नाम अब बदल गया है। फेसबुक की तरफ से गुरुवार को जानकारी दी गई कि वह मेटा के रूप में कंपनी को रीब्रांड करेगा। दरअसल पिछले कुछ समय से लगातार खबरें आ रही थीं कि फेसबुक री-ब्रांडिंग करने वाला है। ऐसे में अब कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जकरबर्ग ने गुरुवार इसकी घोषणा कर दी है।टेक दिग्गज ने कहा कि इस परिवर्तन के साथ एक नए ब्रांड के जरिए उसके विभिन्न ऐप और तकनीकों को एक साथ लाया जाएगा।

हालांकि फेसबुक की तरफ से साफ किया गया है कि इस बदलाव में वह अपने कॉर्पोरेट ढांचे को नहीं बदलेगा। सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कंपनी के एक लाइव-स्ट्रीम वर्चुअल कार्यक्रम में कहा कि नया नाम मेटावर्स के निर्माण पर अपना ध्यान केंद्रित करेगा।जकरबर्ग ने कंपनी के सालाना कार्यक्रम में कहा, “हमारे ऊपर एक डिजिटल दुनिया बनी है, जिसमें वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट और एआई शामिल है। हमारा मानना है कि मेटावर्स मोबाइल इंटरनेट की जगह ले लेगा।” बता दें कि इस साल, फेसबुक ने मेटावर्स पर केंद्रित एक उत्पाद टीम बनाई और हाल ही में इस प्रयास पर काम करने के लिए अगले पांच वर्षों में यूरोप में 10,000 कर्मचारियों को नियुक्त करने की घोषणा की।गौरतलब है कि फेसबुक ने मेटावर्स प्रोजेक्ट में 2021 में 10 बिलियन डॉलर का निवेश किया है।

इसको लेकर हाल ही में जारी की गई अर्निंग रिपोर्ट में, कंपनी ने ऐलान किया था कि उसका वर्चुअल रियलिटी सेगमेंट इतनी वृद्धि कर गया है कि अब वह अपने प्रोडक्ट्स को दो श्रेणियों में अलग कर सकता है। बता दें कि नाम बदलने के बाद मेटावर्स के लिए कंपनी 10 हजार लोगों को रोजगार देने की तैयारी में है।बता दें कि आज के दौर में सोशल मीडिया के जितने भी प्लेटफॉर्म्स हैं, उनमें फेसबुक का रूप व्यापक हो चुका है। एक आंकड़े के मुताबिक फेसबुक ने 9.1 अरब डॉलर की शुद्ध आय दर्ज की है। यह उसकी पिछले साल की इसी तिमाही के मुकाबले 17 प्रतिशत ज्यादा है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर