किसानों का दिल्ली कूच, केंद्र का किसानों को 5वीं मीटिंग का न्योता

By AV News

आंदोलन का 9वां दिन: सुरक्षा बल शंभू और खनौरी बॉर्डर पर अलर्ट

अक्षरविश्व न्यूज . अंबाला/चंडीगढ़ पंजाब के 14 हजार किसानों का शंभू बॉर्डर से दिल्ली कूच शुरू हो गया गया है। ये 1200 ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के साथ राजधानी की तरफ निकल रहे हैं। उधर, खनौरी बॉर्डर से भी किसान हरियाणा में घुसने की कोशिश में हैं। यहां भी 800 ट्रैक्टर इनके साथ हैं। निकलने के पहले शंभू बॉर्डर पर अरदास की गई। उधर, सुरक्षा बल शंभू और खनौरी बॉर्डर पर अलर्ट पर हैं। यहां पर भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात है।

इस बीच हरियाणा पुलिस ने शंभू बॉर्डर पर ड्रोन के जरिए आंसू गैस के गोले दागने शुरू कर दिए हैं। इससे बचने के लिए किसानों ने स्पेशल मास्क और इयर बड्स पहने। केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने किसानों से बातचीत के लिए फिर से न्योता भेजा है। अगर किसान बातचीत के लिए तैयार हो जाते हैं, तो यह पांचवीं बैठक होगी। अब तक की सभी बैठकें बेनतीजा रहीं। आंदोलन का आज 9वां दिन है। अलग-अलग वजह से अब तक 4 लोगों की मौत हो चुकी है। मरने वालों में 2 किसान और 2 पुलिस सब इंस्पेक्टर हैं।

किसानों की तैयारियां

बैरिकेडिंग तोडऩे के लिए जेसीबी पोकलेन मशीनें लाए। आंसू गैस से बचने के लिए गीली बोरियां और चश्मा पहना। घग्गर नदी में रास्ता बनाने के लिए ट्रॉलियों में मिट्टी के बोरे लाए। साउंड कैनन से बचने के लिए ईयर प्लग पहने।

पुलिस की तैयारी

शंभू बॉर्डर पर 7 लेयर बैरिकेडिंग, सीमेंट गार्डर, कंटीली तारें बिछाई। खनौरी बॉर्डर पर हरियाणा पुलिस और पैरामिलिट्री के 5 हजार जवान तैनात। ड्रोन से आंसू गैस के गोले, रबड़ की गोलियां चलाने का इंतजाम।

Share This Article