Saturday, December 9, 2023
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टोल प्लाजा वालों की गलती से FASTag बना मुसीबत

सुविधा नहीं समस्या बना फास्टटैग, चालक परेशान

उज्जैन-इंदौर टोल प्लाजा पर अनोखा कारनामा, सफर पूरा होने के बाद दोबारा कट गया

अक्षरविश्व न्यूज.उज्जैन:सरकार ने भले ही फास्टटैग सुविधा लागू कर दी हो, लेकिन इससे वाहन मालिकों की समस्याएं खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहीं है। फास्टटैग को लेकर कई शिकायतें भी आ रही हैं। कभी तो टोल टैक्स की राशि दो-दो बार कट रही है, तो कहीं फास्टटैग, लगे होने के बाद भी राशि नहीं कट रही है। एक ऐसा भी मामला सामने आया,जिसमें सफर पूरा होने के बाद एक ही टोल से दोबारा टैक्स कट गया।

फास्टटैग का उद्देश्य टोल नाके पर लगने वाली वाहनों की लाइनों को कम करना था। इसे इसी उद्देश्य के साथ देशभर के टोल नाकों पर एक्टिव किया गया था, लेकिन इंदौर-उज्जैन फोरलेन हाइवे पर फास्टटैग के कारण लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। उज्जैन निवासी जगदीचंद्र शर्मा ने बताया कि उन्हें दो माह के दौरान पांच से अधिक बार दोगुना टोल टैक्स चुकाना पड़ है।

26 जुलाई को निनौरा टोल पर उनकी कार एमपी-13-जेडसी-2744 का 35 रु.फास्टटैग से टैक्स कट गया। हद तो यह हो गई कि जब इंदौर पहुंच गए, तब निनौरा टोल से फिर 35 रु.टैक्स कट गया। इसके अलावा अनेक वाहन चालकों को दोगुना टोल टैक्स चुकाना पड़ रहा है। हालात कुछ ऐसे हैं कि जहां पर 35-35 रुपए के दो टोल टैक्स लगने चाहिए थे वहां पर फास्टटैग से 140 रुपए टोल टैक्स लग रहा है।

तकनीकी दिक्कतों से जूझ रहा फास्टटैग

आंकड़ों में रोजाना 20 से 25 शिकायतें सिर्फ गलती से कटे टोल टैक्स की आती है। मतलब टोल प्लाजा से गुजरता कोई दूसरा वाहन है और टैक्स किसी और वाहन के फास्टटैग का कट जाता है। अधिकारी इसका कारण तकनीकी दिक्कतों को बता रहे हैं। फास्टटैग आरएफआई (रेडियो फ्रीक्वेंसी आईडेंटिफिकेशन) सिस्टम से डिटेक्ट होता है। टोल के पास पहुंचते ही राशि कटने का एसएमएस आने के साथ एबीएस (ऑटो बैरीकेड सिस्टम) एक्टिव होता है। इस सिस्टम में गड़बड़ी की संभावना जताई जा रही है।

किन बातों का रखें ध्यान

फास्टटैग से जुड़ी शिकायत करने के लिए आपको पहले से ही कुछ बातों को ध्यान में रखना होता है। सबसे पहले तो यह ध्यान में रखें कि फास्टटैग से जुड़े लेनदेन की ट्रांजेक्शन आईडी या रेफरेंस नंबर संभाल कर रखें। संभव हो तो पैसे कटने पर आपके फोन पर आए मैसेज का स्क्रीशॉट भी रखें। अगर आपने फास्टटैग से पैसे नहीं कटने की स्थिति में कैश पेमेंट किया है तो उसकी स्पष्ट स्कैन कॉपी भी रखें।

डबल चार्ज कटे तो क्या करना चाहिए

इस बीच लोगों का एक अहम सवाल यह है कि अगर टोल प्लाजा पर फास्टैग से डबल चार्ज कट जाए तो क्या करना चाहिए, क्योंकि ऐसा होने की संभावना है। इसके बारे में भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के नियमानुसार अगर डबल पैसे कट जाएं जिस बैंक से फास्टटैग खरीदा गया है, उसके कस्टमर केयर सेंटर पर बात करनी चाहिए. सेंटर को यह बताना चाहिए कि फास्टटैग से डबल टोल टैक्स कट गया है।

कैसे करें शिकायत?

आपको बता दें कि फास्टटैग के लेनदेन से जुड़ी शिकायत करने के लिए आपके पास दो तरीके हैं। पहला तो यह कि आपने जिस बैंक या पेटीएम से फास्टटैग लिया है, उसके आधिकारिक टोल फ्री नंबर पर कॉल करके शिकायत दर्ज कराएं। शिकायत दर्ज करने का दूसरा तरीका संबंधित बैंक के फास्टटैग के पोर्टल है। इस पर फास्टटैग से जुड़ी पूरी जानकारी मिल जाएगी।

फास्टटैग को लेकर लोगों की समस्याओं का निदान किया जा रहा है। टोल प्लाजा पर लगे सिस्टम में तकनीकी खराबी से कार चालकों को दोगुना टोल टैक्स चुकाना पड़ रहा है। सत्यापन कर दो गुना टोल चुकाने वाले का पैसा वापस किया जा रहा है। – राकेश जैन,एपीआरडीसी महाप्रबंधक इंदौर।

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