Wednesday, November 29, 2023
Homeरिलेशनशिपपिता और बेटे में क्यों बढ़ती है दूरियां? जानें

पिता और बेटे में क्यों बढ़ती है दूरियां? जानें

पिता और पुत्र दोनों में एक मजबूत और गहरा सम्बन्ध होता है। ये रिश्ता अपने आप में काफी अलग है। जब बेटा जन्म लेता है, तो पिता को यह एहसास होने लगता है कि उसका कोई साथी, कोई कदम से कदम मिलाने वाला इस दुनिया में आया है। जब बेटा छोटी उम्र में होता है तो वो अपने पिता को रोले मॉडल मानता है। हालांकि जैसे-जैसे वो बड़ा होने लगता है, पिता से उसकी दूरियां भी बढ़ने लगती हैं। कई बार स्थिति ऐसी बन जाती है कि ना चाहकर भी पिता और पुत्र के बीच दूरियां आने लगती हैं और मतभेद बढ़ जाते हैं। ये दूरियां रिश्ते तोड़ने और भविष्य की बर्बादी का कारण बनती है।

पिता पुत्र में मदभेद के कारण: 

स्वभाव में अंतर

पिता का कठोर रवैया

बेटे का पिता की बात मानने से इंकार करना 

जनरेशन गैप 

स्वाभिमान या अहंकार 

एक दूसरे के लिए समय न निकलना 

कम्युनिकेशन की कमी 

पिता का दूसरे बच्चों से बेटे की तुलना करना 

इनके बीच की दूरियां और मदभेद कम करने के लिए क्या करें?

बातों का बुरा न माने: पिता और पुत्र के विचार अलग होते हैं। इसलिए एक दूसरे की बातों का बिल्कुल भी बुरा ना मानें। अगर कुछ चीज आपको सही नहीं लग रही है तो उन्हें बैठकर समझाएं।

कम्यूनिकेट करें: सबसे पहले पिता और बेटे के बीच खुले मन से बातचीत कराने की कोशिश करें। समय निकालें ताकि आप एक दूसरे के साथ बातचीत कर सकें। अपने सारे इमोशंस शेयर करें। 

मदभेद का कारण समझे: इसे समझने की कोशिश करें कि पिता-पुत्र के बीच विवाद का कारण क्या है। एक दूसरे से मनमुटाव की वजह जानकर उसे सुलझा सकते हैं। यदि किसी विषय पर एक दूसरे के विचारों से सहमत नहीं हैं, तो उन्हें विवाद को कम करना चाहिए। 

कॉमन हॉबी को ढूंढे: एक कॉमन हॉबी ढूंढें जिसमें पिता और बेटा दोनों का इंटरेस्ट हो। साथ एन्जॉय करना और कोई गेम खेलना उनकी बॉन्डिंग को बढ़ा सकता है। 

एक दूसरे का सपोर्ट करें: एक दूसरे को सपोर्ट करें और आपसी समझ को बढ़ाने की कोशिश करें। यदि आपका बेटा कोई मुसीबत में फसता है या कोई गलती करता है तो उसे डाटने की जगह प्यार से समझाने और समझने की कोशिश करें।  

बेटे की उपलब्धियों की तारीफ करें: अपने बेटे की उपलब्धियों और अच्छे कामों की तारीफ करें। उन्हें बताएं की आपको उन पर गर्व है। 

याद रहें कि एक खुशहाल परिवार बनाए रखने के लिए रिश्तों को समय रहते सुधार लेना चाहिए।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर