Sunday, February 5, 2023
Homeहेल्थ एंड फिटनेसत्यौहारों के मौसम में इस तरह रखें अपनी सेहत का ध्यान

त्यौहारों के मौसम में इस तरह रखें अपनी सेहत का ध्यान

त्यौहारों के मौसम में सेहत पर असर पड़ना स्वाभाविक है, खासतौर पर दीवाली के मौके पर। दिवाली पर ज्यादा मिठाइयां सेहत की दुश्मन हो सकती हैं। ऐसे में आपको सावधानी बरतने की भी जरूरत है।

आज कल दिवाली की मिठाइयों में मिलावट करने लगे हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए न सिर्फ हानिकारक है बल्कि आपको कई बीमारियों का शिकार भी बना सकता है। ऐसे में आपको सेहत का खास खयाल रखने की जरूरत है। तो आइए जानें कैसे आप दिवाली पर सचेत रहकर अपनी सेहत को दुरुस्त रखें-

खाने-पीने की चीजें जैसे पनीर, दूध, खोवा इत्यादि खरीदते समय खास सावधानी बरतें और ऐसे खाघ पदार्थ पैकेट वाले ही लें। साथ ही इनकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक करें। इससे आप मिलावटी सामान लेने से बच जाएंगे।सस्ते दाम में खरीदना है किचेन का सामान, ग्रेट इंडियन फेस्टिवल में मौका ही मौका |

दिवाली के मौके पर खूब मिठाई, चॉकलेट और पकवान इत्यादि खाने से शरीर का वजन बेवजह बढ़ जाता है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। ऐसे में आपको त्यौहार के समय में भी अपने खान-पान पर नियंत्रण रखने की जरूरत है।

दिवाली पर फिट रहने के लिए और त्यौहार पर एन्जॉय करने के लिए आपको संतुलित आहार लेना चाहिए। इसके तहत आप बीच-बीच में हार्ड ड्रिंक, कोक इत्यादि न लेकर जूस ले सकते हैं। चाहें तो आप सब्जियों का जूस भी ले सकते हैं, यह हेल्थी और स्वादिष्ट होता है।

त्यौहार के दिनों में फिट रहने के लिए आप एक साथ भर पेट न खाएं, बल्कि थोड़ी-थोड़ी देर के अंतराल में खाते रहें।

त्यौहार के समय में साधारण खाने के बजाय आप पकवान अधिक बनाते हैं। ऐसे में आप आटे में जौ, बाजरे के आटे को गेहूं के आटे के साथ मिक्स कर लें, यह हेल्थी भी होगा और आपको फिट भी रखेगा।

आप दिवाली के त्यौहार पर तरोताजा रहने के लिए सुबह खाली पेट नींबू पानी लें, इससे आपके शरीर में विषैले तत्व भी आसानी से निकल जाएंगे। आप खाने में सलाद, फ्रूट्स इत्यादि लें इससे आपकी डायट भी बैलेंस रहेगी और आपकी सेहत भी नहीं बिगड़ेगी।

यदि आप त्यौहारों के मौके पर अधिक ड्राईफ्रूट्स लेते हैं और साथ ही ऐल्कॉहॉल, धूम्रपान इत्यादि करते हैं तो भी आपकी सेहत बिगड़ सकती है। अकसर लोग त्यौहार में खाने-पीने पर ध्यान नहीं देते हैं। इस कारण त्यौहार खत्म होते ही लोग बीमार पड़ जाते हैं। अगर इन मामूली बतों का आप ध्यान रख लें तो हेल्थी त्यौहार मना सकते हैं।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर