अब 50 फीट चौड़ा बनेगा नया फ्रीगंज ओवर ब्रिज

By AV NEWS 1

रेलवे से नया एस्टीमेट मिलने का इंतजार, संयुक्त निरीक्षण रिपोर्ट भेजी

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:सिंहस्थ 2028 के लिए फ्रीगंज ओवरब्रिज के समानांतर नया ब्रिज नई जगह 50 फीट चौड़ा बनेगा। पहले करीब 40 फीट चौड़ा बनाने की योजना थी। अब इसकी चौड़ाई 10 फीट ज्यादा रखी जाएगी। इससे ट्रैफिक जाम के हालात नहीं बनेंगे। ब्रिज निर्माण के लिए लोक निर्माण विभाग ब्रिज और रेलवे द्वारा किए गए संयुक्त निरीक्षण की रिपोर्ट भेजी जा रही है। रेलवे से नया एस्टीमेट मिलने के बाद योजना आगे बढ़ सकेगी।

प्रस्तावित ब्रिज अब बिनोद मिल की तरफ बनाने की कवायद चल रही है। इसकी डीपीआर भी तकरीबन तैयार हो चुकी है। रेलवे का एस्टीमेट मिलने के बाद इसे सरकार के पास स्वीकृति के लिए नए सिरे से भेजा जाएगा। पीएचई द्वारा पेयजल सप्लाई लाइन को शिफ्ट करने का एस्टीमेट दिया जा चुका है। बिनोद मिल तरफ ब्रिज बनाने से इसकी लंबाई कम हो सकती है और लागत भी घट सकती है। तत्कालीन शिवराज सरकार ने ब्रिज के लिए 92 करोड़ रुपए की प्रशासकीय मंजूरी दी थी। डीपीआर में खर्च का आंकलन सामने आने के बाद स्थिति साफ होगी।

नए ब्रिज के लिए फिजीबिलिटी रिपोर्ट के आधार पर नई डीपीआर तैयार की जा रही है। अब केवल इसका एस्टीमेट बनना बाकी है। पहले ब्रिज की चौड़ाई 12 मीटर प्रस्तावित थी, लेकिन संयुक्त निरीक्षण में चौड़ाई 15 मीटर यानी लगभग 50 फीट करने का निर्णय लिया गया है। रेलवे ने पहले 12 मीटर की चौड़ाई के हिसाब से अपना एस्टीमेट दिया था। इस कारण अब नया एस्टीमेट तैयार किया जाएगा। इसके लिए लोक निर्माण विभाग सेतु द्वारा संयुक्त निरीक्षण की रिपोर्ट रेलवे को भेजी जा रही है। जल्द ही रेलवे इसके आधार पर अपना एस्टीमेट प्रस्तुत करेगा।

स्वीकृति के बाद योजना बनाने में गुजर गया साल…

फ्रीगंज में नया ब्रिज बनाने के सपने पर मानो शनि की वक्र दृष्टि लगी हुई है। पिछले सिंहस्थ में भी सरकार ने इसके लिए 20 करोड़ रुपए स्वीकृत कर दिए थे, लेकिन कोर्ट के स्टे के कारण यह निरस्त करना पड़ा। इस बार भी शिवराज सरकार ने 92 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी लेकिन एक साल गुजर जाने के बाद भी ब्रिज योजना में ही झूल रहा है। सरकार ने जुलाई 2023 में 91.78 करोड़ रुपए की मंजूरी दी थी। अब फिर जुलाई आ गया, लेकिन नई जगह नए ब्रिज की योजना फाइनल नहीं हो सकी है। इस कारण सिंहस्थ से पहले इसे बनाने में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

अब इसलिए झूला ब्रिज

पहले इंदिर गांधी प्रतिमा से चामुंडा माता मंदिर चौराहे तक बनाने की थी योजना। इसे महापौर बंगले के सामने से लोक निर्माण विभाग और एमपीआरडीसी कार्यालय के ऊपर से सिंधिया स्कूल के सामने से बनाने की योजना थी। अब आगर रोड पर बंद बिनोद मिल के कॉर्नर से यह शुरू होगा। दूसरा सिरा मौजूदा ब्रिज के नीचे मक्सी रोड पर डॉ. भोरास्कर के सामने होगा। इसकी लंबाई लगभग 600 मीटर होगी। इस जगह ज्यादा जमीन सरकारी है। केवल रेलवे के क्वार्टर्स शिफ्ट करना पड़ेंगे।

योजना पर चल रहा काम फ्रीगंज ओवरब्रिज के समानांतर नया ब्रिज बनाने के लिए काम चल रहा है। इसकी चौड़ाई बढ़ाने का प्रस्ताव है। इसके लिए रेलवे से इस अनुसार नया एस्टीमेट मांगा है। कुलदीप सिंह, कार्यपालन यंत्री, लोक निर्माण विभाग सेतु

Share This Article