Monday, December 11, 2023
Homeउज्जैन समाचार'घर-घर' आनंद भयो... जय कन्हैयालाल की, जन्माष्टमी का उत्साह

‘घर-घर’ आनंद भयो… जय कन्हैयालाल की, जन्माष्टमी का उत्साह

‘घर-घर’ आनंद भयो… जय कन्हैयालाल की, जन्माष्टमी का उत्साह

सांदीपनि आश्रम में नंद उत्सव, आज मध्य रात्रि में होगी जन्म आरती, गूंजे नंदलाला के जयकारे

उज्जैन।भगवान श्रीकृष्ण की शिक्षा स्थली में जन्माष्टमी का पर्व उत्साह से मनाया जा रहा है। मंदिरों में सुगंधित फूलों सहित आकर्षक विद्युत सज्जा की गई है। सुबह से ही श्रीकृष्ण मंदिरों में भक्तों का तांता लगा हुआ है। सुबह में भगवान का अभिषेक पूजन किया। मध्य रात्रि 12 बजे कान्हा के जन्मोत्सव पर आरती होगी और बधाइयां दी जाएगी। मटकी फोड़ के आयोजन भी होंगे।

अंकपात स्थित सांदीपनि आश्रम में गुरुवार को भगवान श्रीकृष्ण की जन्म आरती हुई। पुजारी पं.रूपम व्यास के अनुसार रात 11.30 बजे तीर्थों के जल व पंचामृत से भगवान का अभिषेक कर पूजा अर्चना की गई। रात 12 बजे जन्म आरती हुई। भक्तों को माखन मिश्री का प्रसाद बांटा गया। आज नंद उत्सव मनाया जा रहा है। यहां दर्शनों के लिए देशभर से भक्त पहुंच रहे हैं। मंदिर के बाहर लंबी कतार लगी हुई है।

तिथि भ्रम के कारण दो दिन तक जन्माष्टमी का पर्व मनाया जा रहा है। गुरुवार को श्रीकृष्ण सुदामा सांदीपनि रथ यात्रा निकाली गई जो नारायणाधाम पहुंची। भरतपुरी स्थित इस्कान मंदिर में बड़ी संख्या में भक्त पहुंच रहे हैं। मंदिर में तड़के 4.30 बजे मंगला आरती हुई। इसके बाद से दर्शन का सिलसिला शुरू हो गया।

कृष्ण जन्म पर आधारित प्रदर्शनी, अभिषेक मंच, सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के लिए कला मंच स्थापित किया गया है। भक्त अपने हाथों से बाल गोपाल का अभिषेक कर रहे हैं। आज सुबह टॉवर चौक स्थित छोटा गोपाल मंदिर से यादव अहीर समाज द्वारा चल समारोह निकाला। भगवान श्रीकृष्ण पालकी में विराजित होकर नगर भ्रमण कर रहे हैं। बड़ी संख्या में समाजजन शामिल हुए।

जन्माष्टमी पर्व पर सजाई झांकियां…

जन्माष्टमी पर्व पर झांकियां भी सजाई जा रही है और लड्डू गोपाल को आकर्षक पोषाख धारण करवाई गई हैं। रात 12बजे भगवान की जन्म आरती होगी और बधाइयां दी जाएगी। छोटे-छोटे बच्चों को भी कान्हा के रूप में सजाया गया है। बाजारों में भी पर्व को लेकर उत्साह है। मोर पंखों सहित पोषाख आदि की बिक्री हो रही हैं।

यहां भी छाया पर्व का उल्लास

फ्रीगंज स्थित शहीदपार्क पर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर आज रात 8 बजे से मटकी फोड़ कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। बड़े गणेश मंदिर में मध्य रात्रि में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनेगा। फ्रीगंज स्थित श्री प्रकटेश्वर महादेव मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर तुलसी के 101 गमलों से श्रंृगार किया व यहां स्थापित श्री राधाकृष्ण भगवान को श्रृंगारित किया। मंदिर के पैतृक पुजारी घनश्याम शर्मा ने बताया कि तुलसी पौधों को जनमाष्टमी के 2 दिन बाद भक्तजनों को वितरित किया जाएगा।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी: मंदिरों में दर्शनों के लिए लग रही कतारें

आज भगवान श्रीकृष्ण के जन्म के उत्सव का उल्लास शहर में छाया हुआ। गोपाल मंदिर, इस्कान मंदिर सहित सभी श्रीकृष्ण मंदिरों में सुबह से ही भक्त दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं। मंदिरों के बाहर कतारें लगी हुई है। मंदिरों में विशेष साज-सज्जा की गई है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर