उज्जैन के भरतपुरी ऑफिस-जमीन का रिजर्व मूल्य 19 अरब रु.

By AV NEWS 1

बिकने लगी BSNL की प्रापर्टी, ऑनलाइन टेंडर के माध्यम से सम्पत्तियों की नीलामी

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:सरकार देशभर में मौजूद बीएसएनएल की सम्पत्तियों की नीलामी करने जा रही है। संपत्तियां टेंडर के जरिए ऑनलाइन बेची जाएगी। बीएसएनएल की उज्जैन सहित प्रदेश की 52 सम्पत्तियों को सूचीबद्ध कर रिजर्व मूल्य भी तय कर दिए गए है। इसमें उज्जैन की दो बड़ी संपत्ती है,जिसमें से एक बीएसएनएल भरतपुरी ऑफिस-जमीन का रिजर्व मूल्य 19 अरब रु. तय किया गया है।

सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल संपत्तियों को बिक्री के लिए सूचीबद्ध किया है। इसमें अधिकांश प्राइम लोकेशन संपत्तियां शामिल हैं। इस संपत्ति बेचने का उद्देश्य बीएसएनएल को पुनर्जीवित करना है, जिसे 2019 में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी थी। बीएसएनएल की उज्जैन सहित इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, भोपाल, बड़वानी, खरगोन, धार देवास, इटारसी, शहडोल की सम्पत्तियों को बेचने की कवायद शुरू की गई है।

उज्जैन देवास, इटारसी, शहडोल की सम्पत्तियों को नीलाम करने के टेंडर जारी हुए। बीएसएनएल की लगभग 531 संपत्तियों का विक्रय किया जा रहा है, जबकि मध्यप्रदेश में कुल 52 स्थानों की संपत्ति को बेचा जा रहा है। इसमें सबसे अधिक रिजर्व मूल्य उज्जैन की संपत्ति का आंका गया है।

ऑक्शन ऑनलाइन

संपत्तियों का ऑक्शन ऑनलाइन किया जा रहा है। इसके लिए आवश्यक दस्तावेज और तय राशि जमा कराते हुए संबंधित संस्था,निकाय या व्यक्ति इसमें शामिल हो सकते है। फिलहाल एमपी की चार संपत्तियों को बेचने के लिए टेंडर जारी किए गए है।संदीप गुप्ता,डिप्टी मैनेजर बीएसएनएल और ई-टेंडर प्रक्रिया के प्रभारी

शुरुआती क्रम में चार जिलों की संपत्ति का विक्रय

बीएसएनएल की मध्यप्रदेश में स्थित संपत्तियों का विक्रय करने के लिए जो टेंडर जारी हुआ है, उसमें शुरुआती दौर में चार जिलों की संपत्ति का विक्रय किया जा रहा है जिसमें उज्जैन भी शामिल है। बीएसएनएल की उज्जैन की संपत्ति की बात की जाए तो भरतपुरी स्थित विभागीय कार्यालय और इसकी जमीन की कीमत 1900 करोड़ यानी 19 अरब से अधिक आंकी गई है।

इसकी साइज़ 7 लाख 28 हजार 750 वर्गमीटर है। यह प्रदेश में बीएसएनएल की सबसे महंगी और बड़ी संपत्ति मानी जा रही है। इसी के साथ उज्जैन के नानाखेड़ा स्थित 3010 वर्गमीटर यानी 32399.37 स्केयर फीट की जमीन को बेचने के लिए चिन्हित किया गया है। इसकी साइज 74400 वर्गमीटर मीटर है और कीमत 22 करोड़ से अधिक रखी गई है। इस जमीन पर एक बड़ा बंगला और बीएसएनएल अधिकारियों-कर्मचारियों के फ्लैट्स रिक्त स्थिति में है।

प्राइम लोकेशन पर है

उज्जैन विक्रय के लिए तय की गई बीएसएनएल की दोनों संपत्तियां प्राईम लोकेशन पर है। भरतपुरी स्थित बीएसएनएल का ऑफिस देवास रोड़ पर प्रशासनिक क्षेत्र में है। यहां केंद्र और राज्य सरकार के कई ऑफिस है। वहीं दूसरी संपत्ति इंदौर रोड़ स्थित नानाखेड़ा चौराहे के करीब एमआर-२ पर है।

यही कारण है कि दोनों संपत्तियों की रिजर्व मूल्य करोड़ों में रखा गया है। दूरसंचार विभाग के सचिव नीरज मित्तल ने 21 मई 2024 को एक पत्र में सभी केंद्र सरकार के विभागों और राज्यों के मुख्य सचिवों को इस बारे में लिखा था। इसके जरिये कहा गया था कि सरकारी विभागों और अन्य पीएसयू को एकमुश्त बिक्री के जरिये संपत्तियों की पेशकश की जाएगी। पीएसयू यानि भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, सरकार के स्वामित्व वाली संस्थाएं हैं इनमें कम से कम 51 प्रतिशत हिस्सेदारी भारत सरकार या राज्य सरकारों के स्वामित्व में है। यह संस्थाएँ सरकार की ओर से वाणिज्यिक कार्य करती हैं।

Share This Article