Monday, February 6, 2023
HomeदेशHC ने 2003 के मानव तस्करी मामले में Daler Mehnd को राहत...

HC ने 2003 के मानव तस्करी मामले में Daler Mehnd को राहत दी

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने गुरुवार को गायक दलेर मेहंदी को 2003 के मानव तस्करी मामले में पटियाला कोर्ट के फैसले पर रोक लगाते हुए राहत दी, जिसने उन्हें तीन साल की कैद की सजा सुनाई थी। लोकप्रिय पंजाबी गायक दलेर मेहंदी को जुलाई में पटियाला जेल भेज दिया गया था, जब एक अदालत ने मानव तस्करी मामले में उनकी दो साल की जेल की सजा को बरकरार रखा था।

मामले में शिकायतकर्ताओं के वकील गुरप्रीत सिंह भसीन ने कहा कि मेहंदी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया क्योंकि अदालत ने परिवीक्षा पर रिहाई के उनके आवेदन को भी खारिज कर दिया।

गायक ने मार्च 2018 में निचली अदालत द्वारा अपनी दोषसिद्धि के खिलाफ अपील दायर की थी, जिसने मेहंदी को दो साल जेल की सजा सुनाई थी और उस पर 1,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया था। मेहंदी को तब जमानत पर रिहा कर दिया गया था।

पटियाला पुलिस ने बख्शीश सिंह नाम के शख्स की शिकायत पर मेहंदी और उसके भाई शमशेर मेहंदी के खिलाफ मामला दर्ज किया था। भाइयों के खिलाफ धोखाधड़ी के आरोप लगाने वाली 30 से अधिक शिकायतें भी बाद में सामने आईं।

शिकायतकर्ताओं ने आरोप लगाया था कि भाइयों ने अवैध रूप से संयुक्त राज्य में प्रवास करने में मदद करने के लिए उनसे “पैसेज मनी” ली थी, लेकिन ऐसा करने में विफल रहे। शिकायतकर्ताओं ने यह भी आरोप लगाया था कि गायक ने उसे कनाडा ले जाने के लिए पैसे लिए थे।

यह भी आरोप लगाया गया कि मेहंदी बंधुओं ने 1998 और 1999 में दो मंडलियां लीं, जिसके दौरान 10 लोगों को समूह के सदस्यों के रूप में अमेरिका ले जाया गया और अवैध रूप से “छोड़ दिया” गया।

मेहंदी, एक अभिनेत्री की कंपनी में अमेरिका की यात्रा पर, सैन फ्रांसिस्को में कथित तौर पर तीन लड़कियों को “छोड़ दिया”। भाइयों ने अक्टूबर, 1999 में कुछ अन्य अभिनेताओं की कंपनी में एक मंडली ली थी, जिसके दौरान न्यू जर्सी में तीन लड़कों को “छोड़ दिया” गया था। पटियाला पुलिस ने नई दिल्ली के कनॉट प्लेस में गायक के कार्यालयों पर छापा मारा था और मेहंदी बंधुओं को “पैसेज मनी” देने वालों की केस फाइलें जब्त की थीं।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर